ताज़ा खबर
 

ईरान संसद हमला: सभी आतंकियों को सुरक्षा बलों ने किया ढेर, IS के दो हमलों में 12 की मौत, 39 घायल

Iran Parliament Attack: ईरान की संसद और दक्षिणी तेहरान स्थित खुमैनी दरगाह पर बुधवार को बड़ा हमला हुआ है।

ईरानी संसद की घेराबंदी किए हुए सुरक्षा बल। (Source: Omid Vahabzadeh/TIMA via REUTERS ATTENTION EDITORS – THIS IMAGE WAS PROVIDED BY A THIRD PARTY. FOR EDITORIAL USE ONLY)

ईरान की संसद पर बुधवार (7 जून) को तीन बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। ईरान में आज दो जगह पर आतंकी हमले हुए। इन दोनों ही आतंकी हमलों में 12 लोगों के मारे जाने और 39 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ खत्म होने की जानकारी भी सामने आ रही है। प्रेस टीवी के मुताबिक संसद में छिपे सभी आतंकियों को मार गिराया गया है। बता दें आज दोपहर लगभग 12 से 12:30 बजे के बीच में पहला आतंकी हमला ईरान की संसद पर हुआ। यहां आतंकियों की अंधाधुंध फायरिंग में कई लोग घायल हो गए थे और एक गार्ड की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दूसरा हमला दक्षिणी तेहरान इलाके में हुआ। यहां पर खुमैनी दरगाह में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया जिसमें कई लोग घायल हो गए और एक शख्स की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दरगाह पर एक दूसरा हमलावर भी मौजूद था जिसने साइनाइड कैप्सूल खाकर आत्महत्या कर ली। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ईरान के तेहरान में बुधवार को संसद और इमाम अयातुल्लाह खुमैनी की दरगाह पर हुए हमलों की जिम्मेदारी ली है। आईएस से संबद्ध समाचार एजेंसी अमाक के मुताबिक, ये दोनों हमलों को आईएस ने ही अंजाम दिया है।

ईरानी समाचार एजंसी IRIB ने एक सांसद के हवाले से बताया कि हमलावरों ने एके-47 राइफ़लों का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा तेहरान में साइनाइड कैप्सूल खाकर आत्महत्या करने वाले हमलावर के पास से 8 ग्रिनेड्स, राइफल की 10 मैग्जीन और कुछ तरल पदार्थ बरामद किया गया है। एजंसी IRIB के मुताबिक सांसद इलियास हज़रती ने कहा- “तीन हमलावर थे जिनमें से दो के पास कलाशनिकोव राइफ़लें और एक के पास कोल्ट पिस्टल थी।” वहीं संसद में कुछ लोगों को हमलावरों द्वारा बंधक भी बना लिया गया था। आतंकियों को मार गिराने के बाद बंधकों को निकाला जा रहा है।

बता दें संसद पर हुए हमले में शामिल एक आतंकी की तस्वीर भी प्रेस टीवी ने अपने ट्वीट के जरिए जारी की थी। संसद पर हमला करने वाले सभी आतंकियों को सुरक्षा बलों द्वारा ढेर किया जा चुका है। इन आतंकी हमलों के बाद ईरान में सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और कई जगहों पर रेड भी डाली जा रही है। प्रेस टीवी के मुताबिक खुमैनी हमले के मामले में 3 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनसे पूछताछ जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्थिति को अब काबू में कर लिया गया है।

Updates

03:35PM: तेहरान में हुए आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या बढ़ी।

03:25PM: संसद की बिल्डिंग से आतंकी द्वारा फायरिंग किए जाने की नई फुटेज प्रेस टीवी ने जारी की।

02:55PM: आईएसआईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी।

02:05PM: संसद पर हमला करने वाले एक बंदूकधारी को सुरक्षा बलों ने किया ढेर।

02:02PM: खुमैनी स्मारक पर एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने दबोचा।

01:48PM: संसद परिसर के बाहर सुरक्षा बलों और हमलावरों के बीच मुठभेड़ जारी।

01:45PM: खुमैनी दरगाह के बाहर हुए आत्मघाती हमले की तस्वीर।

01:30PM: संसद हमलावर की तस्वीर सामने आई।

01:11PM: खुमैनी स्मारक में हुए आत्मघाती हमले की पहली तस्वीरें।

12:55PM: ईरान संसद हमले के बाद इलाके में इकट्ठा हुई भीड़।

12:55PM: सुरक्षा बलों द्वारा हमलावरों को पकड़ने की कोशिश जारी

12:55PM: रानी समाचार एजेंसी IRIB ने एक सांसद के हवाले से बताया संसद पर हुए हमले में कई हमलावर शामिल थे जिनके पास एक-47 राइफ़लें थीं।

12:50PM: दक्षिणी ईरान के इमाम खोमेनी दरगाह में हुई फाइरिंग में कुछ लोग घायल: रिपोर्ट्स

12:48PM: दक्षिणी ईरान के इमाम खोमेनी स्मारक में भी फाइरिंग: रिपोर्ट्स

12:45PM: दक्षिणी ईरान में भी फाइरिंग की खबर

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App