ताज़ा खबर
 

ईरान ने US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक, ईरान ने यह वॉरंट जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के मामले को लेकर ट्रंप के खिलाफ जारी किया है।

Iran, USA, US, Donald Trump, Interpolअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटोः एपी)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ईरान ने अरेस्ट वॉरंट जारी किया है। ‘Rudaw English’ के मुताबिक, ईरान ने इसके साथ ही इंटरपोल मुख्यालय से इस बाबत मदद मांगी है। तेहरान की ओर से इंटरपोल को फोन कर कहा गया कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति और मामले में शामिल अन्य को हिरासत में लेने में उसकी मदद करें।

जानकारी के मुताबिक, ईरान ने यह वॉरंट जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के मामले को लेकर ट्रंप के खिलाफ जारी किया है। दरअसल, इस साल की शुरुआत में बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में ईरान के टॉप जनरल कासिम सुलेमानी मारे गए थे।

ट्रंप के खिलाफ भले ही ईरान ने अरेस्ट वॉरंट जारी कर दिया हो, मगर समाचार एजेंसी Associated Press के मुताबिक, उन्हें फिलहाल गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है।

तेहरान के अभियोक्ता अली-अल-कासिमेहर के हवाले से समाचार एजेंसी ISNA ने बताया कि अरेस्ट वॉरंट में ट्रंप के अलाव 30 अन्य लोगों के नाम हैं। ईरान मानता है कि ये सभी लोग 3 जनवरी को उनके यहां की गई ड्रोन स्ट्राइक को कराने के मामले में संलिप्त हैं, जिसमें जनरस सुलेमानी मारे गए थे। जिनके खिलाफ वॉरंट जारी किया गया है, उन पर ‘हत्या और आतंकवाद को बढ़ावा देने’ के आरोप हैं।

अर्ध-सरकारी संवाद एजेंसी आईएसएन की खबर के अनुसार अलकासीमर ने ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की। लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा।

फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। ऐसी संभावना नहीं है कि इंटरपोल ईरान के अनुरोध को स्वीकार करेगा क्योंकि उसके दिशानिर्देश के अनुसार वह किसी “राजनीतिक प्रकृति’’ के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार इसे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आहट के तौर पर देख रहे हैं। ईरान और विश्व की प्रमुख शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते से ट्रंप के अलग हो जाने के बाद दोनों देशों के बीच का तनाव फिर बढ़ गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना महामारी ने वैश्विक स्तर पर बनाया रिकॉर्ड, दुनिया भर में 5 लाख से अधिक लोगों की मौत; संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार
2 पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला; कराची स्टॉक एक्सचेंज में घुसे चार आतंकी, 5 लोगों की मौत
3 पाकिस्तान की दुनिया भर में किरकिरी: हर तीसरे पाइलट के पास फ़र्ज़ी लाइसेंस, PIA ने क़रीब 150 को बिठाया
यह पढ़ा क्या?
X