ताज़ा खबर
 

चीन ने बताया- हमारी हिरासत में हैं इंटरपोल चीफ, तोड़ा है कानून, दिया इस्‍तीफा

चीन की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने अपनी वेबसाइट पर बयान जारी कर इस बारे में बताया, "जन सुरक्षा मंत्रालय में उप मंत्री मेंग हॉन्गवेई फिलहाल हमारे कब्जे में हैं।"

इंटरपोल के पूर्व चीफ मेंग हॉन्गवेई। (फोटोः एपी)

फ्रांस से अचानक गायब हुए इंटरपोल के चीफ मेंग हॉन्गवेई चीन की हिरासत में हैं। रविवार (आठ अक्टूबर) को चीनी सरकार ने खुद इस बात की जानकारी दी। देश की ओर से कहा गया कि हॉन्गवेई ने कानून तोड़ा है, जिसके संबंध में इस वक्त उनसे जांच-पड़ताल की जा रही है। पूरे घटनाक्रम के बीच हॉन्गवेई ने इंटरपोल चीफ पद से अपना इस्तीफा दे दिया है।

आपको बता दें कि वह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य होने के साथ देश की सार्वजनिक सुरक्षा के उप मंत्री भी हैं। 25 सितंबर को हॉन्गवेई फ्रांस के लियोन शहर के लिए निकले थे, जिसके बाद से उनकी कोई खबर नहीं थी। पत्नी ग्रेस मेंग ने पति के लापता होने के दौरान उनकी जान खतरे में होने की आशंका जाहिर की थी।

चीन की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने अपनी वेबसाइट पर बयान जारी करते हुए इस बारे में बताया, “जन सुरक्षा मंत्रालय में उप मंत्री मेंग हॉन्गवेई फिलहाल हमारे कब्जे में हैं। उनसे नेशनल सपुरवाइजरी कमिशन फॉर सस्पेक्टेड वॉइलेशंस ऑफ लॉ पूछताछ कर रही है।”

Interpol Chief Meng Hongwei, Interpol Chief, Meng Hongwei, Detained, Investigation, China, Government, Resigns, Interpol, International News, Hindi News

उधर, रविवार को जारी बयान में इंटरपोल की तरफ से यह भी कहा कि सात अक्टूबर को लियोन स्थित इंटरपोल जनरल सेक्रेटिएट के पास हॉन्गवेई का इस्तीफा आया था।

इंटरपोल ने हॉन्गवेई का इस्तीफा मिलने की पुष्टि कर दी। संस्था की ओर से बताया गया कि इंटरपोल चीफ पद खाली होने के बाद दक्षिण कोरिया के किम जॉन्ग यांग इसके कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे। हालांकि, दुबई में 18-21 नवंबर के बीच होने वाली बैठक में संगठन अपना नया अध्यक्ष चुन लेगा।

गौरतलब है कि इंटरपोल, विश्वभर की पुलिस संस्थाओं का एक संगठन है, जिसका नेतृत्व हॉन्गवेई के हाथों में था। वह चीन के पहले ऐसे नागरिक हैं, जिनको दो साल पहले इंटरपोल चीफ के तौर पर चुना गया था।

वहीं, पत्नी ग्रेस ने स्थानीय फ्रेंच मीडिया से हुई बातचीत में पति के गायब होने को लेकर भारी चिंता जताई थी। फ्रेंच रिपोर्ट्स के अनुसार, हॉन्गवेई ने कुछ समय पहले एक मैसेज में चाकू की इमेज बनाकर भेजी थी। ऐसे में उन्हें पति के खतरे में होने का डर था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App