ताज़ा खबर
 

एग्‍जाम में नकल करने के लिए स्‍टूडेंट ने निकाला अनोखा तरीका, हैरान हो गए लोग

कोई अपने रूमाल की तय में लिखकर लाता है तो कोई अंदर की साइड शर्ट के कफ में।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

पेपर में नकल करने के न जाने आपने कितने तरीके सुने और देखे होंगे। कोई अपने रूमाल की तय में लिखकर लाता है तो कोई अंदर की साइड शर्ट के कफ में। आज हम आपको एक ऐसे ही नकल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। एक स्टूडेंट ने अपने फिजिक्स के पेपर में नकल करने का एक जोरदार तरीका निकाला। इस स्टूडेंट ने फिजिक्स के एक फॉर्मूले को बहुत ही छोटा छोटा लिखा और उसके बाद उसे अपने हाथ के नाखूनों के अंदर चिपका लिया। स्टूडेंट के हाथ के नाखून थोड़े बड़े थे। उसने पेपर पर फॉर्मूले को इस तरह लिखा कि उसकी दो लाइन उसके एक नखून में आ गईं। इस फोटो को नेल्ड द एग्जाम ने सोशल मीडिया में अपलोड किया है।

नाखून के अंदर ज्यादा मेटर तो आ नहीं सकता। अगर ज्यादा छोटा लिखेंगे तो दिखाई ही नहीं देगा तो फिर ऐसे लिखने का क्या फायदा होगा। जब इसकी फोटो सोशल मीडिया में आई तो लोगों ने इस पर शानदार कमेंट भी किए। उन्होंने कहा कि इन फॉर्मूलों को तो आसानी से याद किया जा सकता था।

(photo: reddit)

एक रेडिट यूजर ने लिखा सोचो, जितना टाइम और दिमाग इसने इस पर्ची को बनाने में लगाया होगा, इतने टाइम में तो इन्हें याद किया जा सकता था। एक यूजर ने लिखा कि तब तो याद किया ही जा सकता है जब फॉर्मूला सरल हो। इसे एक यूजर ने फर्स्ट सेमिस्टर के फिजिक्स इंट्रो का फॉर्मूला बताया। एक यूजर ने लिखा कि अगर आप यह याद नहीं कर सकते तो अपने नाखूनों को याद करा दो।

एक यूजर ने लिखा कि ऐसा करके मैं भी एक टेस्ट पास कर सकता था। पर मैंने ऐसा नहीं किया। ऐसा करना गलत होता। मेरे पास इसके लिए बैकअप था इसलिए मैं घबराया नहीं। एक यूजर ने लिखा मुझे अपनी आत्मसंतुष्टि करनी थी और ऐसा करने का एकमात्र तरीका मुझे यही मिला। चाहे उन्हें याद किया जाए या नहीं पर वह मेरे पास होंगे। इसीलिए यह सूत्र लिखे थे। वास्तव में इनकी जरूरत नहीं थी। बस घबराहट हो रही थी इसलिए ऐसा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App