ताज़ा खबर
 

जनवरी में हो सकती है पाक-भारत विदेश सचिव स्तर की बातचीत

पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारत को सभी प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की खातिर दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच यहां बातचीत के लिए मध्य जनवरी के समय का प्रस्ताव दिया है..

Author इस्लामाबाद | Published on: December 23, 2015 11:36 PM
sartaj Aziz, india pakistan relations, pakistan Kashmir, Kashmir Dispute, sartaj Aziz news, sartaj Aziz latest news, Pakistan sartaj Azizपाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज (पीटीआई फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारत को सभी प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की खातिर दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच यहां बातचीत के लिए मध्य जनवरी के समय का प्रस्ताव दिया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बुधवार को यहां कहा, ‘पाकिस्तान प्रस्तावित तारीखों को लेकर अब भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है।’

दोनों पड़ोसी देशों के बीच शांति प्रक्रिया इस महीने नए सिरे से शुरू हुई जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हार्ट आॅफ एशिया सम्मेलन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान गई थीं। बहाल की जाने वाली व्यापक वार्ता में शांति एवं सुरक्षा, कश्मीर, सियाचिन, सर क्रीक, वुलर बैराज, तुलबुल नौवहन परियोजना, आर्थिक व वाणिज्यिक सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला, मादक पदार्थ नियंत्रण और दोनों देशों के लोगों के बीच आदान-प्रदान के मुद्दे शामिल होंगे।

दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एक अलग तरीके से आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा करेंगे, लेकिन यह नई व्यवस्था के तहत होगा। बाद में रेडियो पाकिस्तान ने ट्विटर पर लिखा-‘पाकिस्तान और भारत के विदेश सचिव सभी प्रमुख मुद्दों पर चर्चा के लिए अगले महीने इस्लामाबाद में मिलेंगे।’

शांति प्रक्रिया दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के गत 30 नवंबर को पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से इतर मिलने के साथ बहाल हुई थी। इसके एक हफ्ते बाद बैंकॉक में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने बैठक की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories