ताज़ा खबर
 

‘संरा में अमेरिकी राजदूत हो सकती हैं भारतीय मूल की निक्की हेली’

निक्की किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय अमेरिकी महिला गवर्नर बनकर पहले ही इतिहास रच चुकी हैं।

Author वॉशिंगटन | Published on: January 12, 2017 2:08 PM
Nikki Haley News, Nikki Haley latest news, Indo American Nikki Haley, US ambassador Nikki Haley, UN Nikki Haley, Donald Trump Nikki Haleyनिक्की हैले (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत पद पर नियुक्ति के लिए साउथ कैरोलिना की भारतीय अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली के नाम की पुष्टि की सुनवाई 18 जनवरी को होगी और उस दौरान हेली कांग्रेस की समिति में पेश होंगी। यदि 44 वर्षीय निक्की के नाम को मंजूरी मिल जाती है तो वह अमेरिका में किसी राष्ट्रपति के प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर सेवाएं देने वाली पहली भारतीय अमेरिकी होंगी। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एवं सीनेटर बॉब कॉर्कर ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत के तौर पर निक्की के नाम पर विचार के लिए नामांकन सुनवाई 18 जनवरी को होगी। भारतीय प्रवासियों की बेटी निक्की को यदि इस पद के लिए चुना जाता है तो वह संयुक्त राष्ट्र में सामंथा पावर की जगह लेंगी। निक्की किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय अमेरिकी महिला गवर्नर बनकर पहले ही इतिहास रच चुकी हैं।

लुइसियाना के बॉबी जिंदल के बाद वह किसी राज्य की गवर्नर चुनी जाने वाली दूसरी भारतीय अमेरिकी हैं। इस बीच, निक्की ने बुधवार (11 जनवरी) को स्टेट लेजिस्लेचर्स के सामने साउथ कैरोलिना को दिए अपने अंतिम संबोधन में कहा, ‘साउथ कैरोलिना हमेशा मेरे साथ रहेगा। मैंने इस राज्य एवं इसके लोगों से तभी से बहुत कुछ सीखा है, जब मैं छोटे, ग्रामीण बैमबर्ग में एक भारतीय युवती के तौर पर जीवन जी रही थी जिसने अपना जीवन टेनिस खेलते और बड़े सपने देखते बिताया। मैं नई जिम्मेदारी निभाने जा रही हूं, ऐसे में मैं इस दौरान मिली सीख अपने साथ लेकर जाऊंगी।’ उन्होंने राज्य से अपनी विदाई को खट्टा मीठा क्षण बताया और कहा, ‘नई चुनौती स्वीकारना, जिस राज्य को मैंने इतना प्यार किया, उससे आगे बढ़ना और जो देश मुझे बेहद प्रिय है, उसकी सेवा के लिए बुलाया जाना एक खट्टा मीठा अनुभव है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Amazon ने अपनी साइट से हटाए भारतीय झंडे वाले पायदान
2 2 करोड़ खर्च कर 500 किलो वजनी महिला के इलाज के लिए मुंबई में बनाया जा रहा है ‘नया हॉस्पिटल’
3 अमेरिकी एजेंसियों के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी माना-यूएस राष्ट्रपति चुनावों में रूस ने कराई थी हैकिंग