ताज़ा खबर
 

दुनिया भर में पॉपुलर हो गए PM मोदी, कांग्रेसी स्थानों से भी मिल रहा समर्थन, जानें कैसे…

एक ताजा सर्वे के मुताबिक पिछले साल सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है।

Author वाशिंगटन | Published on: September 18, 2015 12:12 PM
दुनिया भर में पॉपुलर हो गए PM मोदी, कांग्रेसी स्थानों से भी मिल रहा समर्थन, जानें कैसे…

एक ताजा सर्वे के मुताबिक पिछले साल सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। भले ही पिछले कुछ दिनों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को संसद और उसके बाहर विपक्ष का भारी विरोध झेलना पड़ा हो, लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई गिरावट नहीं आई है।

प्यू रिसर्च फाउंडेशन के गुरुवार को जारी एक सर्वे के मुताबिक मोदी के लोकप्रियता की रेटिंग 87 फीसदी तक पहुंच गई है। फाउंडेशन की ओर से भारत में सर्वे 6 अप्रैल से 19 मई 2015 के बीच किया गया।

इसमें 2452 लोगों से बातचीत की गई। मोदी ने अपनी नीतियों और शासन से न केवल देश में भारतीयों का गौरव बढ़ाया है, बल्कि उनकी लोकप्रियता की रेटिंग उछलकर 87 प्रतिशत हो गई है।

मोदी को परंपरागत कांग्रेसी आधार वाले स्थानों से भी समर्थन मिल रहा है। प्यू ने एक बयान में कहा कि हालांकि मोदी ने भारत की परंपरागत दलीय राजनीति को आगे बढ़ाया है।

प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी को देश के सामने मौजूद अधिकतर चुनौतियों पर भाजपा के समर्थकों के साथ साथ विपक्षी कांग्रेसी के समर्थकों से भी समर्थन मिल रहा है।

विश्वास बहाली की जरूरत
सर्वेक्षण में कहा गया है कि हालांकि अभी विश्वास बहाली की जरूरत है। शायद इसलिए क्योंकि भाजपा के शासनकाल में 2015 के पहले पांच महीने में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं में 2014 की इसी अवधि की तुलना में करीब एक चौथाई का इजाफा हुआ है।

2014 में उस समय कांग्रेस की अगुवाई में सरकार थी। घरेलू मुद्दों में मोदी को सबसे कम स्वीकृति सांप्रदायिक संबंधों यानी बहुसंख्यक हिंदुओं और अल्पसंख्यक मुस्लिमों, जैनों, सिखों और ईसाइयों आदि के बीच दिन प्रतिदिन के संवाद और देश में अनेक जातियों के बीच रिश्तों पर उनके प्रबंधन को लेकर मिली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X