ताज़ा खबर
 

न्यूयॉर्क में भारतीयों ने विशाल परेड निकालकर सेलिब्रेट किया Independence Day

पारंपरिक परिधानों में सजे हजारों भारतीयों ने विशाल परेड निकालकर यहां भारत का 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाया।

Author न्यूयॉर्क | August 22, 2016 10:16 AM
स्वतंत्रता दिवस के दौरान पारंपरिक परिधानों में सजे हजारों भारतीय

पारंपरिक परिधानों में सजे हजारों भारतीयों ने विशाल परेड निकालकर यहां भारत का 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह देश के बाहर निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी परेडों में से एक है। इस मौके पर प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट इमारत तिरंगे जैसी रोशनी में नहाई हुूई थी।
फेडरेशन आॅफ इंडियन एसोसिएशन्स-न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, कनेक्टिकट द्वारा आयोजित यह 36वीं भारतीय परेड मेनहट्टन के मेडिसन एवेन्यू में 13 सड़कों से होकर गुजरी।

समारोह के मुख्य अतिथि योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि भारत अतीत के गौरव का और वर्तमान की ताकत का प्रतिनिधित्व करते हुए उज्जवल भविष्य के सपनों और उम्मीदों के साथ आगे बढ़ रहा है। भारतीय तिरंगा दुनियाभर में उच्च्ंचाईयों पर लहराता रहे, यह कामना करते हुए रामदेव ने कहा, ‘‘भारत ने अपनी ताकत, संस्कृति, विरासत और सचाई के दम पर अपनी पहचान अलग बनाई है।

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच हिंदी में बोलते हुए उन्होंने कहा कि आज विश्व भारत की ताकत के साथ-साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, राजनीति और आध्यात्मिक क्षेत्र में इसके व्यापक योगदान को भी पहचानता है। रामदेव ने कहा, ‘‘भारत अपनी आध्यात्मिकता और आधुनिकता को एक साथ लेकर आगे बढ़ रहा है। देश से बाहर रहने वाले भारतीयों से उन्होंने कहा कि वे देश को, उसकी आध्यात्मिक विरासत को और ‘भारतीयता’ को नई उचाईयों पर पहुंचाने के लिए मिलकर काम करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App