ताज़ा खबर
 

केवल 53 तस्वीरों के साथ नरेंद्र मोदी बन गए इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले नेता, ट्रंप 1028 पोस्ट के साथ नंबर दो

इस समय पीएम मोदी के इंस्टाग्राम फॉलोवर्स 70 लाख हो चुके हैं और वो अब तक 101 तस्वीरें शेयर कर चुके हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (दाएं)।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर केवल 53 पोस्ट के साथ दुनिया के सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले नेता बन गए। ग्लोबल पीआर कंपनी बरसन-मार्सटेलर द्वारा बुधवार को जारी एक नए अध्ययन में यह बात सामने आयी है। अध्ययन के समय तक पीएम मोदी के इंस्टाग्राम पर 68 लाख फॉलोवर्स थे। इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी के फॉलोवर्स में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हैं लेकिन मोदी किसी को फॉलो नहीं करते। अध्ययन किए जाने तक इंस्टाग्राम पर राष्ट्रपति ट्रंप के 63 लाख फॉलोवर्स थे और उन्होंने 1028 तस्वीरें शेयर की थीं। ट्रंप लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहे।

गुरुवार (13 अप्रैल) दोपहर 11 बजे तक पीएम मोदी के इंस्टाग्राम फॉलोवर्स 70 लाख हो चुके हैं और वो अब तक 101 तस्वीरें शेयर कर चुके हैं। वहीं ट्रंप के फॉलोवर्स करीब 64 लाख हो चुके हैं। हालांकि ये दोनों ही नेता अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से पीछ हैं जिनके इंस्टाग्राम पर एक करोड़ 39 लाख फॉलोवर्स हैं।

बरसन-मार्सटेलर ने दुनिया भर के राष्ट्र प्रमुखों, सरकारों और विदेश मंत्रियों के 325 इंस्टाग्राम अकाउंट के पिछले 12 महीने तक अध्ययन किया। रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी के हर इंस्टाग्राम पर औसतन 223,000 लोग प्रतिक्रिया देते हैं। बरसन-मार्सटेलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डोन बेयर ने कहा, “दुनिया भर के नेता ऑनलाइन संपर्क साध रहे हैं। कारोबार तथा अन्य क्षेत्रों के नेताओं को भी सरकार
द्वारा इंस्टाग्राम के इस्तेमाल से सीख लेनी चाहिए।” ट्विटर पर पीएम मोदी के 2.9 करोड़ फॉलोवर्स हैं। वहीं फेसबुक पर उन्हें चार करोड़ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

तीसरे स्थान पर पोप फ्रांसिस हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 37 लाख फॉलोअर हैं। चौथे स्थान पर अमेरिका का राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस (34 लाख) है। पांचवे स्थान पर इंडोनेशिया के जोको विडोडो (34 लाख) हैं। छठे स्थान पर जॉर्डन की क्वीन रानिया (30 लाख) हैं। सातवें स्थान पर रूप से दिमित्री मेदिदेव (27 लाख), आठवें स्थान पर यूएई के शेख मोहम्मद (23 लाख), नौवें स्थान पर तुर्की के रसप तैयब एर्दोगान (20 लाख) और दसवें स्थान पर ईरान के अयातुल्लाह अली खामनेई (13 लाख) हैं। इंस्टाग्राम पर पूरी दुनिया में कुल 48,705,021 फॉलोवर्स है।

इंस्टाग्राम पर सबसे सक्रिय अकाउंट के मामले में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज छठे स्थान पर हैं। सुषमा के अकाउंट पर हर रोज औसतन 3.5 पोस्ट शेयर की जाती है। बरसन-मार्सटेलर के अनुसार संयुक्त राष्ट्र में शामिल दुनिया के 191 देशों में से करीब 73 प्रतिशत के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट हैं।

वीडियो: बीजेपी यूथ विंग के नेता ने कहा- "ममता बनर्जी का सिर काटकर लाने वाले को 11 लाख रुपए दूंगा"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.