ताज़ा खबर
 

टाइल्स के चक्कर में भारतीय मूल की महिला को 168 रुपए में बेचना पड़ा 2.2 करोड़ का घर, जानिए क्यों

एक अदालती आदेश में निर्देश दिया गया था कि कानूनी फीस और लागत निकालने के लिए 76 हजार पाउंड की वसूली के उद्देश्य से घर को बेचा जाए। दरअसल पड़ोसी से विवाद के होने के बाद मामला कोर्ट में चला गया था।

home loan, home loan rate, SBI, state bank of india, SBI home loan, bank home loan rate, SBI MCLR, cheaper home loan, union bank, PNB, home loan interest, loan(Representative Image)

ब्रिटेन में भारतीय मूल की एक 43 वर्षीय टीचर रेखा पटेल ने अपना घर सिर्फ दो पाउंड (भारतीय करेंसी में 168.73 रुपए) की टोकन मनी में बेच दिया। इस घर की मार्केट वैल्यू ढाई लाख पाउंड (करीब 2.20 करोड़ रूपये) है लेकिन महिला ने इसे इतने सस्ते में इस उद्देश्य से बेचा ताकि उसे संपत्ति से बेदखल न किया जा सके। पेशे से टीचर रेखा पटेल का घर का निर्माण कराने को दौरान अपने पड़ोसियों से करीब 6 साल पहले विवाद हो गया था। रेखा ने वर्ष 2010 में ग्लोसोप के सिमंडली गांव में करीब दो लाख पाउंड (1 करोड़ 68 लाख रुपए) खर्च करके दो बेडरूम वाला जर्जर कॉटेज खरीदकर उसे अपने सपनों का घर बनाया था।

एक अदालती आदेश में निर्देश दिया गया था कि कानूनी फीस और लागत निकालने के लिए 76 हजार पाउंड की वसूली के उद्देश्य से घर को बेचा जाए। दरअसल पड़ोसी से विवाद के होने के बाद मामला कोर्ट में चला गया था। कोर्ट ने रेखा पटेल को आदेश दिया था कि वो पड़ोसी को हुए नुकसान और कानूनी खर्चे का भुगतान करे। उन्होंने इस रकम का कुछ हिस्सा अदा कर दिया लेकिन बाकी रकम को लेकर उन्होंने आपत्ति जताई थी। इसके बाद उन्होंने इस घर को बेचने का फैसला किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक पटेल जब अपने ड्रीम हाउस की मरम्मत करा रही थीं इसी दौरान पड़ोसी के घर की 12 टाइल्स डैमेज हो गई थी। नुकसान की भरपाई के लिए उनके पड़ोसी कोर्ट पहुंच गए थे।

रेखा ने बताया, ‘‘मैंने महसूस किया कि मेरे पास मकान मालिक से ज्यादा किरायेदार के तौर पर अधिकार होंगे और इसलिए मैंने घर से अपने सभी कानूनी रिश्तों को पूरी तरह तोड़ने का फैसला किया जिससे मैं अपने घर में शांति के साथ रह सकूं।’’ उन्होंने कहा कि 18वीं शताब्दी के शुरू में बने इस घर को उन्होंने दो प्राइवेट कंपनियों को बेचा और उनके साथ किराये के लिए दस साल के करारनामे पर हस्ताक्षर किए हैं। जिससे मैं 50 पाउंड (4218 रुपए) महीने के किराए पर यहां रह सकूं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डोनाल्‍ड ट्रंप राज में भारत को झटका देने वाला पहला बिल पेश, पास हुआ तो पड़ेगा नौकरियों का टोटा
2 डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजन नीति पर हिंदू-अमेरिकी समुदाय में मतभेद
3 संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, अमेरिका में आव्रजन प्रतिबंध के अस्थायी रहने की है उम्मीद
ये पढ़ा क्या ?
X