ताज़ा खबर
 

भारतीय मूल की मिस जमैका बनीं ‘मिस वर्ल्ड 2019’, जानें- कौन हैं टोनी एन सिंह

इतिहास में पहली बार हुआ है, जब मिस यूएसए, मिस टीन यूएसए, मिस अमेरिका, मिस यूनिवर्स और अब मिस वर्ल्ड का खिताब भी किसी अश्वेत महिला ने जीता है।

मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब जीतने वाली टोनी एन सिंह। (REUTERS)

शनिवार को लंदन में आयोजित हुई मिस वर्ल्ड 2019 सौंदर्य प्रतियोगिता में जमैका की टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीत लिया। फ्रांस की ओफेली मेजिनो फर्स्ट रनरअप रहीं, वहीं भारत की सुमन राव सेकेंड रनरअप चुनी गई। टोनी एन सिंह का भारत से भी नाता है, दरअसल उनके पिता भारतीय-कैरेबियाई मूल के हैं।

जमैका के मोरांट बे में पैदा हुई टोनी एन सिंह , जब 9 साल की थीं, तभी उनका परिवार अमेरिका के फ्लोरिडा में शिफ्ट हो गया। टोनी एन सिंह ने फ्लोरिडा की स्टेट यूनिवर्सिटी से महिला शिक्षा और मनोविज्ञान में स्नातक किया है। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद से ही टोनी एन सिंह सोशल मीडिया के टॉप ट्रेंड में शामिल हैं। ट्विटर और फेसबुक पर लोग टोनी एन सिंह के बारे में खूब सर्च कर रहे हैं।

टोनी एन सिंह अपनी मां के बेहद करीब हैं और अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को ही देती हैं। टोनी एन सिंह की मां जमैका से हैं और अफ्रीकी-कैरेबियन मूल की हैं, वहीं सिंह के पिता ब्रैडशॉ सिंह भारतीय-कैरेबियन मूल के हैं।

टोनी एन सिंह ने मिस जमैका 2019 का खिताब जीता था और मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता में वह जमैका का ही प्रतिनिधित्व कर रही हैं। जमैका की सुंदरी ने लंबे समय के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले साल 1993 में लीजा हेन्ना ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। उनके पहले साल 1963 और साल 1976 में जमैका की सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड के खिताब पर अपना कब्जा जमाया था।

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद टोनी एन सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि सेंट थॉमस की उस छोड़ी लड़की और पूरी दुनिया की लड़कियों के लिए- कृप्या अपने आप पर विश्वास रखें। आप अपने सपने पूरे करने में पूरी तरह सक्षम हैं। यह ताज सिर्फ मेरा नहीं है बल्कि आप का भी है।

टोनी एन सिंह को गायकी का शौक है और प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने व्हिटनी ह्यूस्टन का गाना गाकर जजों को काफी प्रभावित किया। टोनी ने 111 अन्य प्रतिभागियों को पछाड़कर मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया। खास बात ये है कि इतिहास में पहली बार हुआ है, जब मिस यूएसए, मिस टीन यूएसए, मिस अमेरिका, मिस यूनिवर्स और अब मिस वर्ल्ड का खिताब भी किसी अश्वेत महिला ने जीता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 धार्मिक अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर UN ने पाक पीएम इमरान खान को लगाई लताड़, 47 पन्नों की रिपोर्ट में जताई नाराजगी
2 इस्तीफे से पहले गवर्नर ने दी 161 लोगों को माफी, लिस्ट में रेपिस्ट, मर्डरर के भी नाम
3 डोनाल्ड ट्रम्प को बड़ी राहत, टैक्स विवाद में अब अगले साल सुनवाई करेगी अदालत
ये पढ़ा क्या?
X