ताज़ा खबर
 

भारतवंशी कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, शपथ लेने के बाद बोलीं- सेवा करने को तैयार हूं

चेन्नई से आकर अमेरिका में बसीं भारतीय प्रवासी की बेटी हैरिस का इतिहास में अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति के रूप में दर्ज हो गया है।

Author Edited By Sanjay Dubey वाशिंगटन | Updated: January 21, 2021 1:47 AM
USA Vice Presidentअमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति की शपथ लेतीं कमला हैरिस।(फोटो- एएनआई)

भारतवंशी कमला देवी हैरिस ने बुधवार को कैपिटल के वेस्ट फ्रंट पर ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति के रूप में 56 वर्षीय हैरिस राष्ट्रपति जो बाइडन (78) के मातहत काम करेंगी। बाइडन ने बुधवार देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

हैरिस ने 61 वर्षीय माइक पेंस से उपराष्ट्रपति पद का कार्यभार प्राप्त किया है। वहीं बाइडन, 74 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप के उत्तराधिकारी होंगे।
उपराष्ट्रपति के रूप में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पहले ट्वीट में हैरिस ने कहा, “सेवा करने को तैयार हूं।” चेन्नई से यहां आकर बसीं भारतीय प्रवासी की बेटी हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं। इतना ही नहीं इतिहास में आज उनका नाम अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति के रूप में दर्ज किया गया है।

इस नाते उनके पति डगलस एमहॉफ (56) अमेरिका के इतिहास में ‘सेकेंड जेंटलमैन’ का खिताब पाने वाले पहले पुरुष हैं। सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य जस्टिस सोनिया सोटोमेयर ने हैरिस को पद की शपथ दिलाई। हैरिस ने दो बाइबल पर हाथ रखकर शपथ ली। पहली परिवार की करीबी मित्र रेगिना शेल्टन की थी और दूसरी बाइबल अमेरिका के पहले अफ्रीकी सुप्रीम कोर्ट जज थरगुड मार्शल की थी।

कैपिटल पर छह जनवरी को हुए हमले के दौरान अपनी बहादुरी के लिए हीरो बने कैपिटल पुलिस अधिकारी यूजीन गुडमैन बुधवार को राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे।

इंडिया डायसपोरा के संस्थापक एमआर रंगास्वामी ने कहा, “एक भारतीय अमेरिकी महिला को अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेते हुए देखकर रोमांच हुआ। सिर्फ यहीं पर एक भारतीय प्रवासी की बेटी सपना देख सकती है और उसे पूरा कर सकती है। वह हमारी बेटियों और देश की अन्य बच्चियों के लिए प्रेरणा है।” हैरिस की मां भारतीय मूल की हैं जबकि पिता जमैका मूल के हैं।

कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में 1964 में जन्मी हैरिस के माता-पिता ने उनकी परवरिश नागरिक अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले माहौल में की है। उनकी मां श्यामला गोपालन ने स्तन कैंसर पर अनुसंधान किया था, जिनकी 2009 में कैंसर से मृत्यु हो गई। उनके पिता डोनाल्ड अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं।

Next Stories
1 ट्रम्प ने नहीं रखी परंपरा की लाज: राष्ट्रपति रहते व्हाइट हाउस को कहा अलविदा, पत्नी मेलानिया ने खुद धन्यवाद पत्र तक नहीं लिखा
2 Joe Biden Inauguration: बाइडेन प्रशासन ने दिए चीन पर हमलावर रुख रखने के संकेत, नवनिर्वाचित विदेश मंत्री बोले- मजबूती से करना होगा सामना
3 फेयरवेल स्पीच में पत्नी ने डोनाल्ड ट्रंप को दिखाया आईना, बोलीं- हिंसा को कभी उचित नहीं ठहराया जा सकता
यह पढ़ा क्या?
X