ताज़ा खबर
 

अमेरिकन्स को ‘राह’ दिखाएगा हिंदुस्तानी हुनर, स्टूडेंट ने बनाया ये खास सॉफ्टवेयर

राजस्थान के पिलानी के बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग में स्रातक सांई निखिल रेड्डी मेट्टुपल्ली इन दिनों हंट्सविले में अल्बामा विश्वविद्यालय में आगे की पढ़ाई कर रहे हैं।

Author Published on: November 1, 2018 2:53 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

विश्व के सभी प्रमुख महानगरों की साझा समस्या कार पार्किंग का समाधान भारतीय मूल के एक अमेरिकी छात्र ने गणित के माध्यम से निकालने का प्रयास किया है। छात्र ने कार पार्क करने के लिए जगह तलाश करने के मकसद से एक खास एल्गोरिथम (कलन विधि) विकसित की है ।
राजस्थान में पिलानी के बिड़ला इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग में स्रातक सांई निखिल रेड्डी मेट्टुपल्ली, इन दिनों हंट्सविले में अल्बामा विश्वविद्यालय में आगे की पढ़ाई कर रहे हैं। रेड्डी को अपने काम के लिए 2018 के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ओपन हाउस प्रतिस्पर्धा में दूसरा स्थान मिला था।

विश्वविद्यालय प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सांई का काम बिग डाटा एनेलेटिक्स और सीखने की गहरी तकनीकों पर आधारित है। इससे उन वाहन चालकों को आसानी होगी जो अपनी गाड़ी खड़ी करने के लिए खाली जगह की तलाश में रहते हैं। बिग डाटा एनेलेटिक्स एक जटिल प्रक्रिया है और इसके जरिये बड़े और विभिन्न आंकड़ों के कई समुच्चयों का परीक्षण करके छिपे प्रारूपों, अज्ञात संबंधों, बाजार के चलन और ग्राहकों की पसंद के बारे में पता लगाया जाता है।

सांई ने कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि किसी विशिष्ट दिन दोपहर 11 बजे से एक बजे के बीच छात्रों और संकाय सदस्यों को गाड़ी खड़ी करने की जगह को ढूंढने में खासी परेशानी हो रही हो। ऐसे में उनका समय व ईंधन खराब होता है और प्रदूषण बढ़ता है। इसलिए जब भी कोई पार्किंग के लिए दाखिल हो तो तो उसे यथाशीघ्र खाली जगह मिले, यह बहुत आवश्यक है। सांई को अपनी योजना में मूर्त रूप देने में कम्प्यूटर विज्ञान की सहायक प्राध्यापक विनीता मेनन की मदद लेनी पड़ी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तुर्की के अफसर ने की पुष्टि, पहले घोंटा गया गला, फिर जर्नलिस्ट खशोगी के कर दिए गए टुकड़े
2 सऊदी अरब: हैलोवीन पार्टी करने पर 17 फिलीपीनी गिरफ्तार, पुरुष-महिलाएं साथ होने से हुआ कानून का उल्लंघन!
3 भ्रष्‍टाचार मामला: पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की सजा दोगुनी, अब 10 साल की जेल