scorecardresearch

US-कनाडा बॉर्डर पर जिस परिवार की हुई ठंड से जमकर मौत, अब हुई पहचान, गुजरात से है नाता

भारतीय उच्चायोग ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा है कि “एक नवजात सहित चार लोगों के शव 19 जनवरी, 2022 को मैनिटोबा में कनाडा अमेरिकी सीमा के पास बरामद किए गए थे।”

Jagdish Patel Family, US Canada
जगदीश पहले एक स्कूली शिक्षक के रूप में काम करते थे(फोटो सोर्स: Express)।

वैभव झा

यूएस कनाडा की सीमा पर बीते दिन एक नवजात समेत चार लोगों की ठंड से जमकर मौत हो गई थी। इस घटना को लेकर जानकारी मिली है कि सभी चार लोगों का कनेक्‍शन गुजरात के गांधीनगर से है। भारतीय उच्चायोग ने अपने बयान में कहा है कि मृतकों की पहचान गांधीनगर की कलोल तहसील के डिंगुचा गांव के निवासियों के रूप में हुई है।

उच्चायोग के अनुसार इस हादसें में जान गंवाने वालों में डिंगुचा गांव के मूल निवासी 39 वर्षीय जगदीश पटेल, उनकी पत्नी वैशाली पटेल(37) और बेटी विहांगी पटेल (11) और बेटा धार्मिक पटेल (3) का नाम शामिल है। जानकारी के मुताबिक परिवार कथित तौर पर अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। इस दौरान 19 जनवरी को यूएस कनाडा सीमा के पास कनाडा के मैनिटोबा प्रांत में इन लोगों की मौत हो गई।

परिवार के मुखिया जगदीश पूर्व में एक स्कूली शिक्षक थे। वो कलोल शहर में अलग-अलग व्यवसाय चलाने लगे थे। वहीं गुजरात के डिंगुचा में जगदीश के पिता बलदेव पटेल गांव में अब नहीं रहते हैं। गांव में उनके मकान पर ताला लगा रहता है। अधिकारियों ने कहा कि कुछ दिन पहले एक व्यक्ति वीजा पर कनाडा गया था।

ओटावा में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि “एक नवजात सहित चार लोगों के शव 19 जनवरी, 2022 को मैनिटोबा में कनाडा अमेरिकी सीमा के पास बरामद किए गए थे। कनाडा के अधिकारियों ने इनकी पहचान भारतीय नागरिकों के रूप में की है। इसकी जानकारी मृतक के परिजन को दी गई है। वहीं टोरंटो में भारतीय दूतावास मृतक के परिवार के संपर्क में है और सभी आवश्यक मदद प्रदान की जा रही है।

गौरतलब है कि 19 जनवरी को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने कनाडा के इमर्सन शहर के पास ठंड से जमने के कारण चार शवों को बरामद किया था। दरअसल रास्ता भूलने के चलते करीब एक हफ्ते से कार में रह रहे इन लोगों की ठंड की वजह से मौत हो गई थी।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट