ताज़ा खबर
 

बंग्लादेश के राष्ट्रपति से मिले भारतीय सेना के चीफ जनरल बिपिन रावत, शानदार दोस्ताना संबंध का हुआ जिक्र

भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आज बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से मुलाकात की, जिन्होंने प्रौद्योगिकी के आदान प्रदान और दोनों देशों की सेनाओं के पेशेवर कौशल को बढ़ाने के लिए उनके बीच प्रशिक्षण की जरूरत का जिक्र किया।

Author ढाका | April 2, 2017 12:03 AM
भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आज बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से मुलाकात की

भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने आज बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से मुलाकात की, जिन्होंने प्रौद्योगिकी के आदान प्रदान और दोनों देशों की सेनाओं के पेशेवर कौशल को बढ़ाने के लिए उनके बीच प्रशिक्षण की जरूरत का जिक्र किया।  राष्ट्रपति ने यहां बांग्लादेश में जनरल रावत का स्वागत करते हुए कहा कि यात्रा का आदान प्रदान और सेना स्तर पर संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संबंध बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाएगा।  बंग भवन के प्रवक्ता जॉयनल आबेदिन ने शीर्ष स्तर की बैठक के बाद बताया, ‘‘राष्ट्रपति ने कहा है प्रौद्योगिकी का आदान प्रदान बढ़ाने और दोनों सेनाओं के बीच प्रशिक्षण होने से बलों का पेशेवर स्तर बढ़ेगा।’

राष्ट्रपति ने बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भारत के सहयोग और सेना की सहायता को लेकर भी आभार जताया। राष्ट्रपति के हवाले से आबेदिन ने कहा, ‘‘बांग्लादेश और इसकी अवाम अपने मुक्ति संग्राम में भारत की सेना और नागरिकों के योगदान को याद रखेगा। राष्ट्रपति ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच शानदार दोस्ताना संबंध का भी जिक्र किया।
वहीं, जनरल रावत ने कहा कि दोनों सशस्त्र बलों के बीच संबंध शानदार बनेंगे क्योंकि दोनों देशों की सेनाओं की उच्च स्तरीय बैठक बहुत सकारात्मक नतीजे दे रही है।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अगले हफ्ते होने वाली भारत की आधिकारिक यात्रा से कुछ दिन पहले जनरल रावत की यात्रा हो रही है।


इससे पहले जनरल रावत ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल अबू बेलाल मुहम्मद शफीउल हक से यहां सेना मुख्यालय में मुलाकात की और दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय प्रशिक्षण के विषय और पेशेवर मुद्दों पर चर्चा की। गौरतलब है कि अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ जनरल रावत आज यहां तीन दिनों की यात्रा पर पहुंचे हैं। बांग्लादेश की उनकी यात्रा पर उनके साथ चार सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल भी है। इससे पहले विपिन रावत ने  नेपाल यात्रा पर थी। इस दौरान उन्होंने नेपाल जाकर भारतीय सेना का चीफ रावत नेपाल के चीफ राजेंद्र छेत्री से मुलाकात की थी। चीफ जनरल ने नेपाल के सेना प्रमुख राजेंद्र छेत्री को उपहार स्वरुप 7 घोड़े भेंट किए थे। आपको बता दें कि हमारे देश के आर्मी चीफ की यह रेगुलर विजिट है क्योंकि नेपाल के आर्मी स्टाफ के प्रमुख और भारत के सेना प्रमुख के पदभार ग्रहण करने के बाद एक-दूसरे के देश की यात्रा करने की परंपरा काफी पुरानी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App