ताज़ा खबर
 

Time ने दुनिया बदलने वाले 10 लोगो में इस भारतीय को दी जगह, जानिए क्या है उपलब्धि

सचदेव ने अपने कॉलेज को दोस्त रवि सरावगी के साथ मिलकर यूनिफोर सॉफ्टवेयर सिस्टम बनाया था।

Author नई दिल्ली | June 9, 2016 7:49 PM
उमेश ने एक ऐसे फोन बनाया जो लोगों से उनकी भाषा में बातकर उन्हें सर्विस देता है। (TIME Magazine photo)

टाइम पत्रिका ने “दुनिया बदलने वाले 10 मिलेनियल्स” की लिस्ट में एक भारतीय उमेश सचदेव को भी जगह दी है। उमेश 30 साल के हैं और वो एक उद्यमी हैं। मिलेनियल्स उन्हें कहा जाता है जो साल 2000 के आसपास किशोर थे। उमेश ने एक ऐसे फोन बनाया जो लोगों से उनकी भाषा में बातकर उन्हें सर्विस देता है। उमेश का ये फोन लगभग सभी भाषाएं समझ सकता है। सचदेव ने अपने कॉलेज को दोस्त रवि सरावगी के साथ मिलकर यूनिफोर सॉफ्टवेयर सिस्टम बनाया था।

सचदेव की प्रोफाइल के अनुसार चेन्नई से शुरू हुए इस स्टार्ट-अप ने एक एक सॉफ्टवेयर बनाया जो लोगों से उनकी भाषा में बात करता है जिससे लोग आसानी से कई सर्विस जेसै फोन बैकिंग का लाभ उठा सकते हैं। यह सर्विस 25 भाषाओं और 150 बोलियों को समझने में सक्षम है। इस सर्विस का इस समय 50 लाख लोग प्रयोग कर रहे हैं। इसमें ज्यादातर भारत से हैं। अपनी टाइमलाइन में सचदेव ने लिखा है कि फोन वित्तीय समावेश से लेकर किसान को किसी भी जरूरी सूचना देने तक में सक्षम है। लेकिन आपको लोगों से जुड़ने के लिए एक साधन की जरूरत होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App