ताज़ा खबर
 

भारतीय मूल की सीमा वर्मा संभालेंगी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी, सीनेट ने दी मंजूरी

सीमा वर्मा ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं जिनके नाम को सीनेट ने मंजूरी दी है।

Author March 14, 2017 12:24 PM
सीनेट ने 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी। व्हाइट हाउस ने उन्हें ‘‘निर्विवाद रूप से योग्य’’ बताया है। (photosource- Indian express)

अमेरिकी सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दे दी जिसके बाद वह ओबामाकेयर को ‘‘निरस्त और प्रतिस्थापित करने’’ के सरकार के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। सीनेट ने 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी। व्हाइट हाउस ने उन्हें ‘‘निर्विवाद रूप से योग्य’’ बताया है।

ऐसी संभावना है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की किफायती स्वास्थ्य देखभाल की नीति को निरस्त करने और उसकी जगह नयी नीति लाने के काम को प्राथमिकता दी है। सीमा वर्मा ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं जिनके नाम को सीनेट ने मंजूरी दी है। वर्मा 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर और मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली भारतीय मूल की कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं। स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा इंडियाना सहित कई राज्यों में स्वास्थ्य देखरेख सुधारों की प्रमुख योजनाकार रही हैं। सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि एक स्वास्थ्य नीति की अच्छी पृष्ठभूमि और सफलता के एक रिकॉर्ड के साथ वर्मा अत्यंत योग्य है।हालांकि, भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक सीनेटर कमला हैरिस ने वर्मा के खिलाफ वोट किया।

हैरिस ने कहा, ‘‘मैं मेडिकएड में कटौती करने के उनके विचार और मातृत्व बीमाकृत राशि पर उनके दृष्टिकोण से असहमत थी।’’

डोनाल्ड ट्रंप जल्द कर सकते हैं 'यात्रा प्रतिबंध' के नियमों में बदलाव; वापस ले सकते हैं फैसला

ट्रंप ने कार्यकारी अटॉर्नी जनरल को किया बर्खास्त; प्रवासियों पर बैन लगाने के आदेश का किया था विरोध

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App