ताज़ा खबर
 

US में सलमान खुर्शीद का विवादित बयान, कहा- ट्रंप अगर प्रेसीडेंट बने तो बढ़ेगी भारत की चिंता

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बन जाते हैं तो भारत 'बहुत-बहुत चिंतित' हो जाएगा।

Author वाशिंगटन | March 24, 2016 5:05 AM
कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बन जाते हैं तो भारत ‘बहुत-बहुत चिंतित’ हो जाएगा। यह बयान देकर खुर्शीद आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में रियल एस्टेट के इस विवादास्पद दिग्गज की जीत पर वैश्विक तौर पर जाहिर की जाने वाली चिंताओं का हिस्सा बन गए हैं।

भारत के पूर्व विदेशमंत्री खुर्शीद ने कल प्रतिष्ठित जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में एक संबोधन के दौरान छात्रों से कहा, ‘मुझे लगता है कि यदि श्रीमान डोनाल्ड ट्रंप आपके राष्ट्रपति बनते हैं तो भारत बहुत-बहुत चिंतित हो जाएगा।’ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव पर अपने विचारों पर एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘मुझे अमेरिकी डेमोक्रेट्स के भावी चयन में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

डेमोक्रेट्स से मेरा अर्थ लोकतंत्र (डेमोक्रेसी) में शामिल लोगों से है, किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं। मुझे आपकी पसंद को प्रभावित नहीं करना चाहिए और न ही आपको किसी एक की ओर धकेलना चाहिए।’ दुनिया भर के विभिन्न नेता 69 वर्षीय रिएलिटी टीवी स्टार ट्रंप की ओर से दिए गए मुस्लिम रोधी और प्रवासी विरोधी बयानों के लिए उनकी निंदा कर चुके हैं। उनके विवादास्पद बयानों के चलते उनके रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी भी उन्हें निशाने पर ले चुके हैं।

खुर्शीद ने कहा कि इतिहास में ओबामा को भारत के ‘अच्छे मित्र’ के रूप में देखा जाएगा। खुर्शीद ने कहा, ‘उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में याद रखा जाएगा, जिसके साथ भारत सहज था। भारत ने इन सालों में ओबामा और उनके शब्दों पर विश्वास किया है। इसलिए मैं उम्मीद करता हूं कि जो भी व्हाइट हाउस में आएगा, वह उनके मार्ग पर चलेगा।’ खुर्शीद ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी आज भी भारत में सबसे लोकप्रिय अमेरिकी राष्ट्रपति बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि ओबामा कैनेडी के बाद दूसरे स्थान के करीब हैं।

खुर्शीद ने कहा, ‘मैं आपको ईमानदारी से बताना चाहता हूं कि जब श्रीमान ओबामा ने पहली बार चुनाव जीता था, तब भारत में कुछ लोगों को लगा था कि भले ही उन्होंने उनके लिए मतदान नहीं किया, लेकिन वे चाहते थे कि यही व्यक्ति चुनाव जीते।’ उन्होंने यह भी कहा कि ओबामा के चयन का भारत में व्यापक तौर पर जश्न मनाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App