ताज़ा खबर
 

चीनी अखबार ने कहा, हिंद महासागर में अमेरिका की युद्ध की धुन पर नाचना चाहता है भारत

ग्लोबल टाइम्स में लियू जोंगी के इस लेख में कहा गया कि चीन के साथ सीमा संघर्ष को एक बहाने के रूप में इस्तेमाल करते हुए भारत सक्रिय रूप से QUAD के भौतिकीकरण को बढ़ावा दे रहा है।

Quadrilateral Security Dialogueतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थन वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मंगलवार को एक लेख में भारत-चीन सीमा विवाद के बीच नई दिल्ली पर निशाना साधा। इसमें कहा गया कि नरेंद्र मोदी प्रशासन ने सोमवार को मालाबार युद्धाभ्यास के लिए अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया को न्योता दिया। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से अखबार ने कहा कि ये कदम QUAD ग्रुपिंग की अंतिम औपचारिकता की नींव रखने के लिए हैं।

अखबार ने कहा कि इस साल जुलाई में भारत के मीडिया ने बताया कि नई दिल्ली कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया की राजधानी) को उच्च-स्तरीय नौसेना अभ्यास में शामिल होने के लिए न्योता देगा। अब ये आधिकारिक घोषणा सिर्फ चीन और भारत के बीच बढ़ते तनाव की प्रतिक्रिया नहीं है बल्कि QUAD को बढ़ावा देने के लिए अनुचित कार्यक्रम भी है।

Bihar, MP Election 2020 Live Updates

ग्लोबल टाइम्स में लियू जोंगी के इस लेख में कहा गया कि चीन के साथ सीमा संघर्ष को एक बहाने के रूप में इस्तेमाल करते हुए भारत सक्रिय रूप से QUAD के भौतिकीकरण को बढ़ावा दे रहा है। अखबार ने कहा कि इस तरह का सैन्य सहयोग नया नाटो बनने से बहुत दूर है। मगर चीन को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की जरुरत है जिसका उसे अब हिंद महासागर में सामना करना पड़ा सकता है।

अखबार में मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वो घरेलू विरोध को खत्म करने के गलवान घाटी सीमा संघर्ष का इस्तेमाल कर रही है। इसने कहा कि नई दिल्ली हिंद महासागर में अमेरिका की युद्ध की धुन पर नाचना चाहता है। साथ ही कहा कि चीन के खिलाफ ‘लोकतांत्रिक सुरक्षा का हीरा’ बनाने की QUAD की इच्छा सतर्कता का गुण है। चार देशों ने पहले ही एक प्रारंभिक सैन्य गठबंधन का गठन कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि हर साल नवंबर में होने वाला मालाबार युद्धाभ्यास इस साल खास होने वाला है। 13 साल बाद भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया की नौसेनाएं एक साथ जुटेंगी और चीन को कड़ा संदेश देते हुए शक्ति प्रदर्शन करेंगी। ऑस्ट्रेलिया को इसके लिए न्योता देने के कदम का अमेरिका ने स्वागत किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कराची के पुलिस चीफ का सेना ने किया अपहरण, पैदा हुए गृह युद्ध जैसे हालात, आर्मी चीफ ने दिए जांच के आदेश
2 ताइवान संग भारत की ट्रेड डील की चर्चा पर भड़का चीन, कहा- वन चाइना का करें सम्मान
3 PAK: पूर्व PM नवाज शरीफ के दामाद गिरफ्तार, मरियम का ट्वीट- दरवाजा तोड़ पुलिस सफदर को ले गई साथ
यह पढ़ा क्या?
X