ताज़ा खबर
 

भारत अपनी सुरक्षा के हित में शक्ति दिखाने में कभी नहीं चूकेगा: सुमित्रा महाजन

सुमित्रा महाजन ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को बताया कि किस तरह से पाकिस्तान अपनी जमीन का इस्तेमाल लगातार आतंकी गतिविधियों के लिए कर रहा है।

Author कैम्प सोल | September 30, 2016 10:00 PM
सोल में दक्षिण कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष स्पीकर से मिलतीं भारत की लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन। (PTI Photo/28 Sep, 2016)

भारत द्वारा नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादी शिविरों पर किए गए लक्षित हमले की पृष्ठभूमि में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार (30 सितंबर) को कहा कि भारत अहिंसा और शांति में विश्वास करता है लेकिन देश की सुरक्षा के हित में अपनी शक्ति दिखाने में वह कभी नहीं चूकेगा। लोकसभा अध्यक्ष ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे से मुलाकात के दौरान उन्हें पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को प्रश्रय दिए जाने पर भारत की ओर से की गई कड़ी कार्रवाई की जानकारी दी।

लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के रवैये का खुलकर समर्थन किया। सुमित्रा महाजन ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत के विभिन्न मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई, साथ ही आपसी संबंधों को और प्रगाढ बनाने पर जोर दिया। अध्यक्ष ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को बताया कि किस तरह से पाकिस्तान अपनी जमीन का इस्तेमाल लगातार आतंकी गतिविधियों के लिए कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘भारत अहिंसा और शांति में विश्वास करता है लेकिन देश की सुरक्षा के हित में अपनी शक्ति दिखाने में वह कभी नहीं चूकेगा।’

सुमित्रा महाजन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन में हुई इस मुलाकात में उस देश की राष्ट्रपति पार्क से कहा कि भारत अहिंसा में विश्वास रखता है। इसमें कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति ने भारत के रुख का समर्थन करते हुए हर प्रकार के आतंकवाद की निंदा की। उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया आतंकवाद के खिलाफ साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल मई में दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान हुए रणनीतिक गठजोड़ के मुद्दे पर प्रगति के बारे में भी दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष के बीच चर्चा हुई। आर्थिक विषयों सहित अन्य मुद्दों को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान यह बात सामने आई कि दक्षिण कोरिया और भारत विकास के लिए नैसर्गिक सहयोगी हैं।

दोनों नेताओं के बीच उत्तर पूर्व एशिया के सुरक्षा संबंधी मामलों पर भी चर्चा हुई। इस दौरान दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ने उत्तर कोरिया द्वारा लगातार विकसित किए जा रहे परमाणु मिसाइल प्रौद्योगिकी पर चिंता व्यक्त की। इसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया द्वारा पांचवे परमाणु परीक्षण पर भारत की प्रतिक्रिया की दक्षिण कोरिया ने सराहना की। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के साथ बातचीत के दौरान दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे ने उनके इंदौर संसदीय सीट से लगातार आठ बार चुनाव जीतने का भी जिक्र किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App