ताज़ा खबर
 

अमेरिका: PM के पहुंचने से पहले ही भारत को मिली दो कूटनीतिक सफलताएं

भारत पहला ऐसा गैर नाटो गठबंधन देश है, जिसे अमेरिका अपनी ड्रोन तकनीक सौंपने जा रहा है।

Author नई दिल्ली | June 25, 2017 1:38 AM
US 27 Envoy, US Sebator India, US India Relationsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (दाएं)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले भारत को दो मोर्चों पर बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली है। दोनों को लेकर भारत सरकार अरसे से राजनयिक स्तर पर अमेरिका पर दबाव बना रही थी। पहला यह कि अमेरिका ने भारत को 22 अमेरिकी ‘गार्जियन ड्रोन’ के सौदे को मंजूरी दे दी है। ये ड्रोन अभी केवल अमेरिकी सेना इस्तेमाल करती है। दूसरी राजनयिक सफलता पाकिस्तान के मोर्चे पर मिली है। अमेरिकी कांग्रेस में पाकिस्तान को लेकर एक विधेयक लाया गया है। इसमें उसके ‘अहम गैर-नाटो सहयोगी (एमएनएनए)’ का दर्जा रद्द करने की सिफारिश की गई है। यह विधेयक रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ही के तरफ से लाया गया है।

सिर्फ अमेरिकी मरीन्स को आयुध आपूर्ति करने के लिए अनुबंधित कंपनी ‘जनरल एटॉमिक्स’ को अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भारत को ‘गार्जियन ड्रोन’ बेचने की अनुमति दे दी है। भारतीय नौसेना में ये चालक रहित टोही विमान शामिल किए जाएंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने भारतीय विदेश मंत्रालय को इस प्रस्ताव की मंजूरी का ब्योरा भेजा है। अब रक्षा मंत्रालय और भारतीय नौसेना के अधिकारी इन ड्रोन के सौदे की आपूर्ति के दस्तावेज तैयार करने में जुटे हैं। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने अमेरिका से मिले ब्योरे के आधार पर बताया कि तीन अरब डॉलर का यह सौदा है। इन टोही विमानों को शामिल किए जाने से समुद्री सुरक्षा को लेकर नौसेना की खुफिया, निगरानी और टोही क्षमता बढ़ेगी।

विदेश मंत्रालय में यूरोप डेस्क के एक आला अधिकारी के मुताबिक, भारत पिछले काफी समय से निगरानी करने वाले अमेरिकी गार्जियन ड्रोन की तकनीक हासिल करने की कोशिश में लगा हुआ था। इस सौदे को लेकर ट्रंप के पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन ने वादा भी किया था। भारत पहला ऐसा गैर नाटो गठबंधन देश है, जिसे अमेरिका अपनी ड्रोन तकनीक सौंपने जा रहा है। गार्जियन ड्रोन मिलने से भारत के लिए अब हिंद महासागर में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने में काफी आसानी हो जाएगी।

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बच्चे का ‘अवैध’ खतना करने के आरोप में भारतीय मूल का बुजुर्ग डॉक्टर इंग्लैंड में गिरफ्तार
2 भारतीय मूल की पलबिंदर कौर शेरगिल कनाडा की सुप्रीम कोर्ट में बनीं जज, पगड़ी पहनने वाली पहली सिख महिला जज हुईं
3 पुर्तगाली पीएम ने नरेंद्र मोदी के लिए भोज में करवाया खास गुजराती व्यंजन का इंतजाम, देखिए मेनू
ये पढ़ा क्या?
X