ताज़ा खबर
 

‘ऐतिहासिक सबक’ से नहीं सीखता है भारत, तो युद्ध के लिए मजबूर होगा चीन- ड्रैगन ने फिर दी हिन्दुस्तान को जंग की धमकी

अगर भारत ‘ऐतिहासिक सबक’ से कुछ सीखने से इंकार करता है तो सिक्किम सेक्टर में गतिरोध खत्म करने के लिए चीन ‘सैन्य रास्ता’ अपनाने को मजबूर होगा।

Updated: July 4, 2017 6:32 PM
चीनी सशस्त्र सेना की एक टुकड़ी (Photo-Reuters)

चीन के एक विशेषज्ञ ने धमकी दी है कि अगर भारत ‘ऐतिहासिक सबक’ से कुछ सीखने से इंकार करता है तो सिक्किम सेक्टर में गतिरोध खत्म करने के लिए चीन ‘सैन्य रास्ता’ अपनाने को मजबूर होगा। डोका ला इलाके में चल रहे गतिरोध के बीच चीन का आधिकारिक मीडिया तथा दूसरे विचारक समूहों ने कहा है कि ‘अगर भारत और चीन के बीच टकराव को सही ढंग से नहीं निपटाया गया तो युद्ध भी संभव है।’ ‘शंघाई एकैडमी ऑफ सोशल साइंसेज’ के शोधार्थी हू झियोंग ने सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ से कहा, ‘‘ चीन भारत के साथ ऐतिहासिक सबक का इस्तेमाल करने और समस्या के शांतिपूर्ण समाधान में गंभीरता दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन अगर भारत सुनने से इंकार करता है तो चीन को समस्या का समाधान करने के लिए सैन्य रास्ता अपनाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा।’’ हू ने दावा किया कि भारत चीन को उकसा रहा है क्योंकि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में थे तब उसने अमेरिका के समक्ष यह साबित करना चाहा कि वह चीन को नियंत्रित कर सकता है।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा की तरह नहीं हैं। हू ने कहा, ‘‘ओबामा का मानना है कि भारत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे समान मूल्यों को साझा करते हैं, लेकिन ट्रंप बहुत व्यवहारिक हैं और वह भारत को अहम साझेदार के तौर पर नहीं मानते क्योंकि नयी दिल्ली बींजिंग का मुकाबला करने के लिए बहुत कमजोर है।’’ अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘विशेषज्ञों ने उस वक्त भारत की धमकी पर मजाक बनाया जब बीते शुक्रवार को भारतीय रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने कहा था कि 2017 का भारत 1962 के भारत से अलग है।’’ हू ने कहा, ‘‘चीन और भारत की सेनाओं के बीच का अंतर 1962 के मुकाबले कहीं बड़ा है और मैं आशा करता हूं कि भारत अपनी भलाई के लिए शांत रहेगा।’’

बता दें कि चीन सिक्किम में अवैध तरीके से सड़क का निर्माण कर रहा है। भारत ने जब चीन के इस कदम का विरोध किया तो ड्रैगन बिफर पड़ा, चीन ने सिक्किम में भारत के दो बंकरों को भी नष्ट कर दिया। इसके बाद चीन और भारत के बीच तनाव चरम पर है। चीन और भारत दोनों ने विवादित स्थल पर सेना की तैनाती कर दी है।

Next Stories
1 ‘स्टार वॉर्स’ के हीरो ल्यूक स्कायवॉकर की लेजर वाली तलवार हुई निलाम, कीमत जान चौंक जाएंगे आप…
2 भारत में अपनी मोहब्बत को हासिल करने के लिए वीजा की मोहताज हुई पाकिस्तानी लड़की, 1 अगस्त को होनी है शादी
3 2500 किलोमीटर से अधिक ऊंचाई पर पहुंची उत्तर कोरिया की बैलेस्टिक मिसाइल जापानी सागर में जाकर गिरी
ये पढ़ा क्या?
X