ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी और ट्रंप की तस्वीरों के साथ पाकिस्तान में लगे आजादी के नारे, उठी अलग सिंधुदेश की मांग

रविवार को पाकिस्तान के सिंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के कई नेताओं के प्लेकार्ड एक रैली में देखे गए। रैली निकालने वाले प्रदर्शनकारियों ने आजादी के नारे लगाए।

रैली निकालने वाले प्रदर्शनकारियों ने आजादी के नारे लगाए।

रविवार को पाकिस्तान के सिंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के कई नेताओं के प्लेकार्ड एक रैली में देखे गए। रैली निकालने वाले प्रदर्शनकारियों ने आजादी के नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व नेताओं से सिंध को पाकिस्तान से आजादी दिलाने के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की।

प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि सिंध सिंधु घाटी सभ्यता और वैदिक धर्म का घर है, जिस पर “ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था और 1947 में सिंध उनके द्वारा पाकिस्तान को दे दिया गया था”।

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे शफी मुहम्मद बुरफत ने बताया,”सिंध ने सभी बर्बर हमलों के बीच अपने इतिहास और संस्कृति को बचाए रखा है। सिंध की संस्कृति हमेशा से बहुलवादी, सहिष्णु और सामंजस्यपूर्ण रही है। जहां अलग-अलग संस्कृतियां देखने को मिलती हैं। विदेशी और देसी लोगों की भाषाओं और विचारों ने न केवल एक दूसरे को प्रभावित किया है, बल्कि मानव सभ्यता के लिए एक संदेश दिया है।”

उन्होंने कहा कि पूर्व और पश्चिम से धर्म, दर्शन और सभ्यता के मेलजोल ने हमारी मातृभूमि सिंध को मानवता के इतिहास में एक अलग स्थान दिया है। बता दें कि सिंधुदेश सिंधियों के लिए एक अलग देश की मांग है, जो 1967 में जीएम सैयद और पीर अली मोहम्मद रशदी के नेतृत्व में सामने आई थी। जीएम सैयद की 117 वीं जयंती पर विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया।

मालूम हो कि सिंध में कई राष्ट्रवादी दल हैं जो एक स्वतंत्र सिंध राष्ट्र की वकालत कर रहे हैं। वे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर इस मुद्दे को उठा रहे हैं। इन लोगों का पाकिस्तान पर आरोप है कि वह सिंध के संसाधनों का दोहन कर रहा है और इस क्षेत्र में मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है।

प्रदर्शनकारियों के मुताबिक,” सिंध के नागरिक जो हर क्षेत्र में अग्रणी हैं, आज इस्लामिक आतंकवाद और पाकिस्तान की सेना द्वारा इस्लाम के नाम पर बंधक बनाए हुए हैं।”

Next Stories
1 आतंकी नेता न रचाएं अधिक निकाह, दुश्मन को मिलता है प्रोपगेंडा का मौका- तालिबानी नेतृत्व की अपील
2 चीन में आइसक्रीम पर पाया गया Coronavirus! हड़कंप के बाद 1000 से ज्यादा लोगों को क्वारैंटाइन में भेजा गया, कंपनी सील
3 चिंता: नॉर्वे में टीके लगने के बाद 23 बुजुर्गों की मौत
ये पढ़ा क्या?
X