ताज़ा खबर
 

हैतीः पूर्व सैनिकों और अमेरिकी नागरिकता रखने वाले लोगों पर राष्ट्रपति की हत्या का शक, 17 लोग हिरासत में

हैती में मंगलवार रात को कुछ हमलावरों ने राष्ट्रपति के घर में घुसकर उनकी हत्या कर दी थी। इस मामले में सामने आया था कि हमलावरों ने खुद को अमेरिकी एजेंट बताकर एंट्री पाई थी।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र पोर्ट-ऑ-प्रिंस | Updated: July 9, 2021 5:40 PM
हैती में राष्ट्रपति की हत्या के बाद सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी। (फोटो- AP)

हैती के राष्ट्रपति जोवोनेल मोइसे की मंगलवार देर रात बंदूकधारी हमलावरों ने घर में घुसकर हत्या कर दी। अब सामने आया है कि हैती पुलिस ने इस मामले में जिन 17 संदिग्धों को हिरासत में लिया है, उनमें दो संदिग्ध के पास हैती के साथ अमेरिका की भी दोहरी नागरिकता है। वहीं, कोलंबिया की सरकार ने कहा है कि इनमें से कम से कम छह संदिग्ध उसकी सेना के भूतपूर्व सैनिक हैं।

बता दें कि इस घटना में मोइसे की पत्नी भी गंभीर रूप से घायल हैं। मामले में पहले ही दावा किया गया था कि राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में मोइसे के घर में घुसने के लिए इन हमलावरों ने खुद को अमेरिकी ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी (DEA) का एजेंट बताया था। इसके बाद उन्होंने जबरदस्त गोलीबारी कर राष्ट्रपति की जान ले ली। हालांकि, अमेरिका ने साफ किया था कि इस हत्या की साजिश में उसका कोई हाथ नहीं रहा।

हैती की नेशनल पुलिस के प्रमुख लियोन चार्ल्स ने गुरुवार रात को बताया कि हिरासत में लिए गये 15 संदिग्ध कोलंबिया से हैं। पुलिस प्रमुख ने कहा कि आठ और संदिग्ध की तलाश की जा रही है और तीन अन्य को पुलिस ने मार गिराया है। चार्ल्स ने इससे पहले बताया था कि सात संदिग्ध मारे गए हैं। पुलिस प्रमुख ने कहा, ‘‘दोषियों के खिलाफ न्यायिक कार्रवाई होगी।’’

उधर अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि उसे हैती मूल के अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है लेकिन इस पर वह कोई टिप्पणी या पुष्टि नहीं कर सकता है। हैती के अधिकारियों ने हैती मूल के अमेरिकी नागरिकों की पहचान जेम्स सोलागेस और जोसेफ विंसेंट के रूप में की है। हैती के निर्वाचन अधिकारी माथियास पियरे ने बताया कि सबसे अधिक उम्र का संदिग्ध 55 साल का और सबसे कम उम्र का संदिग्ध सोलागेस 35 साल का है। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

सोलागेस ने खुद को एक ‘‘प्रमाणपत्र धारक कूटनीतिक एजेंट’’ बताया। उसने बच्चों की मदद और उभरते नेताओं की हिमायत के उद्देश्य से दक्षिण फ्लोरिडा में 2019 में परमार्थ कार्य के लिए एक वेबसाइट बनायी थी। वेबसाइट पर सोलागेस ने बताया है कि पूर्व में वह हैती में कनाडा दूतावास में अंगरक्षक के तौर पर काम कर चुका है। कनाडा के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि हिरासत में लिए गये एक व्यक्ति ने ‘‘एक निजी अनुबंधक के जरिए कुछ समय के लिए उसके दूतावास में रिजर्व अंगरक्षक’’ के तौर पर काम किया था। कनाडा के विदेश विभाग ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

पुलिस और सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभालने वाले अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को फिर से खोलने का आदेश दिया है और लोगों से कारोबार बहाल करने और काम पर वापस जाने का आग्रह किया है। इस बीच माना जा रहा है कि राष्ट्रपति की हत्या के बाद इस बेहद गरीब में हालात और खराब हो जाएंगे। मोइसे की हत्या देश में गहराते राजनीतिक एवं आर्थिक संकट और गिरोह हिंसा बढ़ जाने के बीच हुई है। मोइसे के तानाशाही शासन को लेकर देश में लगातार अस्थिरता और लोगों का गुस्सा बढ़ रहा था।

Next Stories
1 US की पाकिस्तान को चेतावनी- तालिबान के सुरक्षित पनाहगाह न बनें, वह साजिश के लिए कर सकता है पुराने ठिकानों का इस्तेमाल
2 विश्व में हर मिनट में भुखमरी से 11 लोगों की हो जाती है मौत- ऑक्सफैम
3 श्रीलंका: राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के चौथे भाई भी बने मंत्री, सत्ता पर परिवार की पकड़ और मजबूत
ये पढ़ा क्या?
X