ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने इमरान खान, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिलाई शपथ

Imran Khan Swearing-In Ceremony as Prime Minister of Pakistan, Tehreek-e-Insaf (PTI) chairman: इमरान खान के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं था क्योंकि संसद के 342 सदस्यीय निचले सदन में कुल 172 वोटों की आवश्यकता थी। मगर बीते शुक्रवार नेशनल असेंबली में उनके पक्ष में 176 वोट पड़े।

पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री इमरान खान। (फोटो सोर्स एएनआई)

Imran Khan Swearing-In Ceremony, Prime Minister of Pakistan, Tehreek-e-Insaf (PTI) chairman: क्रिकेटर से राजनेता से बने और पाकिस्तान तहरीक-ए इंसानफ पार्टी (PTI) के प्रमुख इमरान खान ने शनिवार (18 अगस्त, 2018) को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है।। उन्हें राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने इस्लामाबाद स्थित राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई। इस दौरान कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिद्धू भी मौजूद रहे। पाकिस्तान आर्मी चीफ  कमर बाजवा ने गले मिलकर उनका स्वागत किया। बता दें कि 15वीं नेशनल असेंबली के लिए 25 जुलाई को मतदान हुए थे और परिणाम अगले दिन घोषित किया गया। इसमें इमरान खान की पार्टी 116 सीटों के साथ पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। प्रमुख विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को क्रमश: 64 और 43 सीटें मिले। हालांकि, इमरान खान के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं था क्योंकि संसद के 342 सदस्यीय निचले सदन में कुल 172 वोटों की आवश्यकता थी।

HOT DEALS
  • Honor 7X Blue 64GB memory
    ₹ 16010 MRP ₹ 16999 -6%
    ₹0 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

मगर बीते शुक्रवार नेशनल असेंबली में उनके पक्ष में 176 वोट पड़े। जबकि विपक्षी शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले। इससे पीटीआई चीफ का प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। वहीं नवजोत सिंह सिद्धू, प्रधानमंत्री के रूप में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने शुक्रवार को पाकिस्तान पहुंच गए थे। लाहौर में संवाददाताओं से बातचीत में सिद्धू ने कहा, “मैं अपने मित्र (इमरान) के आमंत्रण पर पाकिस्तान आया हूं। यह बहुत खास क्षण है।” उन्होंने कहा, “खिलाड़ी और कलाकार दूरियां (देशों के बीच) मिटा देते हैं। यहां पाकिस्तानी लोगों के लिए प्यार का संदेश लेकर आया हूं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App