ताज़ा खबर
 

Coronavirus: स्पेन में रोजाना मरने वालों की औसत संख्या 743, संक्रमितों की संख्या 1.5 लाख के करीब

Coronavirus: वहीं, कुछ रोज पहले कोरोना संक्रमित पाए गए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। इसी बीच, जापान महामारी के मद्देनजर इमरजेंसी का ऐलान कर सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus Updates:  स्पेन में कोरोना वायरस से रोजाना मृत्यु का औसत आंकड़ा मंगलवार को 743 पहुंच गया और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 13,798 हो गयी। इटली के बाद कोरोना वायरस से दूसरे सबसे बुरी तरह प्रभावित इस देश में रोगियों की संख्या 1,40,510 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत में मौत के मामले कुछ दिन बाद ही दर्ज हो पाते हैं जिससे संख्या बढ़ सकती है।

कोरोना संकट को लेकर अब जापान भी हरकत में आ गया है। आज वहां पर प्रधानमंत्री ने टोकयो और ओसाका में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया। इससे पहले, भारत ने मलेरिया की दवा को अन्य देशों को देने का मन बनाया है। मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जहां महामारी होगी, हम वहां पर दवा पहुंचाएंगे। दरअसल, ट्रंप ने इससे पहले भारत से मदद मांगी थी और बताया था- मेरी पीएम मोदी से बात हुई है। हमें उम्मीद है कि वह दवा के निर्यात को अनुमति देंगे। अगर नहीं, तो मुझे हैरानी होगी। और, फिर हम उसके जवाब में कार्रवाई कर सकते हैं।

COVID-19 LIVE Updates: यहां पढ़ें इससे जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

बता दें कि कोरोना वायरस  से अब तक दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 74 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसी बीच, अमेरिका में इस महामारी से 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है और अधिकारी चेता रहे हैं कि यह हफ्ता और भी मुश्किलदेह होने वाला है।

Coronavirus in India LIVE Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    21:40 (IST)07 Apr 2020
    बोरिस जॉनसन की रात आईसीयू में बीती

    कोरोना वायरस के लक्षणों से निजात न मिलने की वजह से अस्पताल में भर्ती ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) में रखा गया है। 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने यह जानकारी दी और कहा कि एहतियात के तौर पर यह उठाया कदम गया है क्योंकि स्वस्थ होने के लिए उन्हें वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत पड़ सकती है। जॉनसन में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण लगातार नजर आने के बाद लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में रविवार रात को उन्हें “नियमित जांच’’ के लिए भर्ती कराया गया था लेकिन सोमवार को उनकी स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें आईसीयू में ले जाया गया।

    20:49 (IST)07 Apr 2020
    स्पेन में रोजाना मरने वालों की संख्या 743 हुई

    स्पेन में कोरोना वायरस से रोजाना मृत्यु का औसत आंकड़ा मंगलवार को 743 पहुंच गया और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 13,798 हो गयी। इटली के बाद कोरोना वायरस से दूसरे सबसे बुरी तरह प्रभावित इस देश में रोगियों की संख्या 1,40,510 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत में मौत के मामले कुछ दिन बाद ही दर्ज हो पाते हैं जिससे संख्या बढ़ सकती है।

    20:20 (IST)07 Apr 2020
    सिंगापुर में भारतवंशी पर 'घर में ही रहने' के नोटिस के उल्लंघन का आरोप

    सिंगापुर में भारतीय मूल के एक व्यक्ति पर 'घर में ही रहने' (स्टे ऐट होम) के नोटिस के उल्लंघन का मंगलवार को आरोप लगाया गया। न्यूज एशिया ने खबर दी है कि आरोप पत्र के मुताबिक, पलानीवेलू रामसामी (48) को आव्रजन और चेकपॉइंट्स प्राधिकरण के एक अधिकारी ने 21 मार्च को घर में ही रहने का नोटिस दिया था। लेकिन अखबार पहुंचाने का काम करने वाला रामसामी 30 मार्च को बिना किसी वाजिब कारण के कथित रूप से अपने घर से बाहर निकला। उसपर आरोप है कि उसने अखबार पहुंचाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल किया।

    19:25 (IST)07 Apr 2020
    जापान ने कोविड-19 के कारण ओलंपिक मशाल को प्रदर्शनी से हटाया

    जापान ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण देश में आपातकाल जैसी स्थिति के बीच तोक्यो ओलंपिक की मशाल को प्रदर्शनी से हटा दिया। कोरोना वायरस संक्रमण के दुनियाभर में फैलने के कारण पहले ही तोक्यो 2020 ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस मशाल को जापान के पूर्वोत्तर क्षेत्र फुकुशिमा में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा गया था, लेकिन जापान के ओलंपिक आयोजकों ने देश में कोरोनावायरस के मामलों के बढ़ने के बाद इसे हटाने का फैसला किया।

    18:48 (IST)07 Apr 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़े

    पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 3864 हो गयी है जहां 500 से अधिक मामले नये हैं और कोरोना वायरस से मृतक संख्या 54 पहुंच गयी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर सुबह जारी आंकड़ों में बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के चार रोगियों की मृत्यु हो गयी। उसने कहा कि कोविड-19 के कुल 54 रोगियों की मृत्यु हो गयी। 429 रोगी सही हो चुके हैं वहीं 28 की हालत गंभीर है। देश में अब तक 39,183 लोगों की जांच हो चुकी है जिनमें 3088 लोगों की जांच पिछले 24 घंटे में हुई है।

    17:52 (IST)07 Apr 2020
    ईरान में कोरोना वायरस से 133 और लोगों की मौत

    ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से मंगलवार को और 133 लोगों की जान चली गई। इसके बाद देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,872 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता केनौश जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में पूरे देश में कोविड-19 संक्रमण के 2,089 नए मामले रिपोर्ट हुए। उन्होंने टीवी पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 62,589 हो गई है। ईरान में 19 फरवरी को कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला आया था।

    17:28 (IST)07 Apr 2020
    बोरिस जॉनसन अभी भी आईसीयू में

    ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री माइकल गोवे ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अभी भी आईसीयू में भर्ती हैं। लेकिन उन्हें वेंटिलेटर पर नहीं रखा गया है। वे ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। उनका इलाज लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में चल रहा है।

    17:00 (IST)07 Apr 2020
    जापान ने 6 मई तक आपातकाल लगाया

    जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो, ओसाका और पांच अन्य प्रांतों में 6 मई तक आपातकाल लगा दिया है। टोक्यो, चिबा, कानागावा और सायतामा के साथ-साथ ओसाका, ह्योगो और फुकुओका में लोगों से अनावश्यक रूप से बाहर जाने से बचने का अनुरोध किया गया है। जापान में अब तक संक्रमण के करीब चार हजार मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 92 लोगों की मौत हो चुकी है।

    16:33 (IST)07 Apr 2020
    दुनिया में 13 लाख 50 हज़ार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

    दुनिया भर में अब तक 13 लाख 50 हज़ार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है वहीं क़रीब 74 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में अब तक 4,421 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 114 लोगों की मौत हुई है।

    16:14 (IST)07 Apr 2020
    अमेरिका में इस महामारी से 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है

    कोरोना से अब तक दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 74 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसी बीच, अमेरिका में इस महामारी से 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है और अधिकारी चेता रहे हैं कि यह हफ्ता और भी मुश्किलदेह होने वाला है।

    15:21 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: स्विजरलैंड में एक दिन में 552 नए केस

    स्विजरलैंड में एक दिन में 552 नए मामले सामने आए हैं। वैसे, यह आंकड़ा रविवार के मुकाबले कम ही है, क्योंकि उस दिन 822 केस प्रकाश में आए थे। वहां पर अबतक 21 हजार 652 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 584 लोगों की जान जा चुकी है।

    15:17 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: द.कोरिया में 46 हजार से अधिक लोग क्वारंटीन में

    दक्षिण कोरिया में 46 हजार से अधिक लोग सेल्फ क्वारंटीन (कोरोना संक्रमण फैलने के डर से एकांतवास) में चले गए हैं। वहां की सरकार के हवाले से यह जानकारी मंगलवार को समाचार एजेंसी सीएनएन ने दी है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, सरकार किसी भी हालात के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए तैयार है। हालांकि, वहां 75 लोग सेल्फ क्वारंटीन का उल्लंघन करते भी पाए गए हैं।

    12:47 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: 74 हजार लोगों की जा चुकी है विश्व में जान

    कोरोना से अब तक दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 74 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसी बीच, अमेरिका में इस महामारी से 10 हजार लोगों की जान जा चुकी है और अधिकारी चेता रहे हैं कि यह हफ्ता और भी मुश्किलदेह होने वाला है।

    12:00 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: मलेरिया की दवा पर ट्रंप ने भारत को दी थी धमकी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि भारत अनुरोध के बावजूद अमेरिका को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा के निर्यात की अनुमति नहीं देता है तो उन्हें हैरानी होगी। पिछले हफ्ते ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है ताकि भारत अमेरिकी में हाइड्रोक्सी क्लोरीक्वाइन की बिक्री की इजाजत दे। इससे कुछ घंटे पहले ही भारत ने मलेरिया की इस दवा के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया था।

    अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के रोगियों की बढ़ती संख्या के बीच उनके इलाज के लिए इस दवा के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे हैरानी होगी अगर वह (ऐसा) करेंगे, क्योंकि आप जानते हैं कि भारत का अमेरिका के साथ व्यवहार बहुत अच्छा रहा है।’’

    11:59 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य मंत्री ने तोड़ा लॉकडाउन, डिमोट

    न्यूजीलैंड में कोरोना संकट को लेकर किए गए लॉकडाउन के दौरान परिवार को स्वास्थ्य मंत्री समुद्र तट घुमाने चले गए थे। उनके खिलाफ इसी को लेकर प्रधानमंत्री ने ऐक्शन लिया है और उन्हें डिमोट कर दिया है। हालांकि, पीएम ने कहा कि कोरोना संकट की वजह से उन्हें और देश को मंत्री की जरूरत है, वरना वह उन्हें हटा देतीं। इसी बीच, स्वास्थ्य मंत्री ने खुद को इडियट (बेवकूफ) करार दिया है।

    11:46 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: चीन में पहली बार कोरोना वायरस से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया

    चीन में घातक कोरोना वायरस से संबंधी आंकड़ें जनवरी से प्रकाशित किए जाने के बाद से मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ कि देश में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया।

    हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 32 नये मामलों के साथ विदेशों से संक्रमित होकर आए लोगों की संख्या 983 पर पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को मौत का कोई मामला सामने नहीं आया। चीन में कोरोना वायरस के मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 3,331 है।

    11:29 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: हौण्डुरस में मास्क पहनना अनिवार्य

    हौण्डुरस में कोरोना संकट के खौफ के बीच ऐहतियातन सभी नागरिकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

    Next Stories
    1 कोरोना संकटः डोनाल्ड ट्रंप ने मांगी मदद, पर चेताया भी- भारत ने नहीं दी Hydroxychloroquine तो हम भी देंगे जवाब
    2 Corornavirus Crisis: 40 म‍िनट में 6 मौतें, लाश समेटने के 30 म‍िनट के भीतर बेड पर नया मरीज- युद्ध जैसा अस्‍पतालों का हाल
    3 विश्व भर में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, US में मौतों का सिलसिला जारी; जापान लगा सकता है इमरजेंसी