ताज़ा खबर
 

पेट्रोल-डीजल के संकट का खतरा, अमेरिका में तूफान से बंद हो रहीं ऑयल र‍िफाइनरीज

अमेरिका की आधी से ज्यादा तेल रिफायनिंग गल्फ में ही है, लेकिन हार्वे तूफान की वजह से गैसोलीन की सप्लाई में काफी मुश्किलें आ रही हैं।

Author ह्यूस्‍टन | August 28, 2017 1:33 PM
टेक्सस के एक इलाके में हार्वे द्वारा मचाई गई तबाही का मंजर। (Source: AP)

अमेरिका में आए सदी के सबसे भयंकर तूफानों में से एक, हार्वे ने भारी तबाही मचा दी है। इस तूफान का असर केवल जनजीवन पर ही नहीं पड़ रहा बल्कि इससे अमेरिका का ऑयल प्रोडक्शन भी काफी प्रभावित हो रहा है। भारी बारिश और तूफान की वजह से अमेरिका के एनर्जी इंडस्ट्री का सबसे मुख्य हिस्सा माने जाने वाली कई ऑयल रिफाइनरियों को बंद किया जा रहा है। ऑयल प्रोडक्शन में आई गिरावट का प्रभाव ना केवल अमेरिका में बल्कि पूरे विश्व में पड़ता दिखाई दे रहा है। हार्वे तूफान और भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ के कारण अमेरिका के रिफाइनिंग क्षमता में 11 फीसदी की कमी आ गई है। इस तबाही वाले तूफान की वजह से गल्फ ऑफ मैक्सिको से होने वाले ऑयल प्रोडक्शन में 22 फीसदी की कमी आई है।

मैगलेन पाइप लाइन कंपनी ने ऐलान किया है कि वह ह्यूस्‍टन स्थित क्रूड ऑयल और रिफाइनिंग प्रोडक्ट पाइपलाइन को बंद कर रही है, जिसका साफ मतलब यह है कि वह बाकी बची हुई रिफाइनरि भी जल्द ही बंद कर सकती हैं। रॉयल डच शेल ने रविवार को ऐलान किया कि वह 340,000 बैरल प्रतिदिन की क्षमता वाली डियर पार्क रिफायनरी को बंद कर रहा है। बता दें कि अमेरिका की आधी से ज्यादा तेल रिफायनिंग गल्फ में ही है, इसे एक तरीके से ऑयल रिफाइनिंग का हब माना जाता है, लेकिन हार्वे तूफान की वजह से गैसोलीन की सप्लाई में काफी मुश्किलें आ रही हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह से अगर अमेरिका में ऑयल रिफायनरियों को बंद किया जाता रहा या गौसोलीन, क्रूड ऑयल और बाकी रिफाइन उत्पादों की उपलब्धता में अगर कमी आती रही तो इससे पूरे विश्व में काफी प्रभाव पड़ेगा और भविष्य में इन उत्पादों के दाम भी बढ़ जाएंगे। इस तूफान से हुए नुकसान की भरपाई करने में काफी समय भी लग सकता है। बता दें कि भारी तूफान हार्वे की वजह से हस्टन में लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरीका की चौथी सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर हस्टन में लोग अपने घर छोड़कर जाने पर मजबूर हो गए हैं। भारी बारिश की वजह से नदियां भी ऊफान पर हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले 48 घंटों में केवल हस्टन में ही 30 इंच बारिश हो चुकी है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App