ताज़ा खबर
 

तोक्यो के करीब पहुंचा तूफान, विमानों की उड़ानें बंद

तोक्यो में एक शक्तिशाली तूफान के अंदेशे के साथ ही जोरदार बारिश होने और तेज हवाएं चलने के कारण करीब 400 विमान उड़ान नहीं भर सके।

Author तोक्यो | August 22, 2016 1:32 PM
Photo-AFP)

एक शक्तिशाली तूफान के तोक्यो के करीब पहुंचने के साथ ही जोरदार बारिश होने और तेज हवाएं चलने के कारण 400 से ज्यादा विमान उड़ान नहीं भर सके। अधिकारियों ने भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ आने की चेतावनी दी है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि शक्तिशाली तूफान मिनडुले दोपहर करीब 12:30 बजे यहां से दक्षिणपूर्वी तोक्यो से करीब 80 किमी दूर ताटेयामा शहर पहुंच गया। एजेंसी ने बताया कि दोपहर तक यह तूफान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था, जबकि सोमवार (22 अगस्त) सुबह उत्तर की ओर बढ़ते समय तूफान की रफ्तार करीब 20 किमी प्रति घंटा थी। हालांकि तूफान से किसी बड़े नुकसान अथवा किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मौसम विज्ञान एजेंसी ने नागरिकों से कहा, ‘तोक्यो में तूफान के कारण भूस्खलन का खतरा है, निचल इलाकों में बाढ़ आने का खतरा है ,नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है , तेज हवाएं चलने और ऊंची लहरें उठने की आशंका है ,इसलिए सतर्क रहें।’ उन्होंने बताया कि ग्रेटर तोक्यो इलाके में जोरदार बारिश से नदियों में उफान आ गया। टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि बाढ़ का पानी उफनकर बाहर आने के करीब है, लेकिन अभी वह नियंत्रित है। जापान के राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता ने बताया कि तूफान के चलते पूरे जापान में कुल 425 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इनमें से ज्यादातर उड़ानें तोक्यो के हनेडा हवाईअड्डे की हैं।

जापान एयरलाइन ने एएफपी को बताया कि उसने 185 घरेलू उड़ानें रद्द की हैं। उड़ानें रद्द होने से 33,692 यात्री प्रभावित हुये हैं, जबकि ऑल निप्पोन एयरवेज ने कुल 112 घरेलू उड़ाने रद्द की हैं, जिससे 26,500 यात्री प्रभावित हुये हैं। क्षेत्र के सबसे बड़े रेलवे परिचालक पूर्वी जापान रेलवे ने बताया कि राजधानी तोक्यो और इसके आस पास के क्षेत्र में सुपरफास्ट बुलेट ट्रेन समेत प्रमुख रेल सेवायें सामान्य रूप से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि हालांकि कुछ लाइनों में अस्थायी देरी और रुकावट पैदा हुई है। मौसम एजेंसी ने बताया कि इसके अलावा, जापान के उत्तरी होक्काईडो में रविवार (21 अगस्त) को कोमपासु तूफान आया था, जो ओखोतस्क समुद्र में दूर जाकर आज सुबह शीतोष्ण अवसाद में परिवर्तित हो गया।

तूफान के कारण शनिवार (20 अगस्त) से होने वाली जोरदार बारिश और ऊंची लहरों से इस उपद्वीप की नदियों में बाढ़ आ गई। बचाव दल को सोमवार सुबह इस इलाके से एक शव बरामद हुआ है। हालांकि पुलिस ने इस व्यक्ति की मौत को तूफान के कारण होने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन स्थानीय मीडिया ने कहा कि यह शव उस वाहन के मालिक का हो सकता है जिसका वाहन भारी बारिश के कारण वहां फंस गया था। होक्कोईडो की स्थानीय सरकार ने भी कहा है कि तूफान के कारण केवल तीन लोगों को मामूली चोटें आई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App