ताज़ा खबर
 

कैमरे से दूर, कुछ पल के लिए इमरान खान से मिले पीएम मोदी, कितनी देर पूछने पर कुरैशी ने कहा- मेरे पास स्टॉप वॉच नहीं थी

किर्गिस्तान में बिश्केक में हुए इस सम्मेलन में मोदी और इमरान खान दो दिनों के अंदर 9 घंटे तक एक ही कमरे में थे। हालांकि, दोनों के बीच कोई उल्लेखनीय बातचीत नहीं हुई।

Author नई दिल्ली | Published on: June 15, 2019 9:05 AM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के समापन के बाद शनिवार सुबह भारत पहुंच गए। इस शिखर सम्मेलन में उन्होंने वैश्विक सुरक्षा स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों के बीच संपर्क और अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्त्व के मुद्दों पर चर्चा की। खास बात यह भी कि इस सम्मेलन में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी पहुंचे थे। पुलवामा अटैक और बालाकोट एयरस्ट्राइक के मद्देनजर उपजे तनाव की वजह से दोनों की मुलाकात पर दुनिया भर की नजरें थीं।

किर्गिस्तान में बिश्केक में हुए इस सम्मेलन में मोदी और इमरान खान दो दिनों के अंदर 9 घंटे तक एक ही कमरे में थे। हालांकि, दोनों के बीच कोई उल्लेखनीय बातचीत नहीं हुई। दोनों नेता कैमरे की नजरों से दूर कुछ मिनटों के लिए लाउंज में मिले। दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया और हाथ भी मिलाए। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से पूछा गया कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने कितना वक्त साथ में बिताया? इसके जवाब में कुरैशी ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘मेरे पास स्टॉप वॉच नहीं थी।’ कुरैशी पहले शख्स थे जिन्होंने दोनों नेताओं के मुलाकात की पुष्टि की। उन्होंने बताया, ‘दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन किया और हाथ मिलाया।’ उनके मुताबिक, खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को चुनावों में मिली जीत के लिए बधाई भी दी।

वहीं, भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि लाउंज में हुई इस मुलाकात में ‘पीएम मोदी ने इमरान खान का औपचारिक अभिवादन भर किया।’ हालांकि, अफसरों ने यह साफ किया कि दोनों के बीच अलग से कोई बैठक नहीं हुई। इससे पहले, गुरुवार को जब पीएम ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की तो मोदी ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के साथ शांति के लिए प्रयास किए हैं, लेकिन उनकी कोशिशें ‘बेपटरी’ हो गईं। मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से यह भी कहा कि पाकिस्तान को ‘आतंकवाद मुक्त माहौल’ बनाने की जरूरत है। हालांकि, इस वक्त भारत को पाकिस्तान की ओर से ऐसा होता नजर नहीं आता।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महंगाई से टूट रहा पाकिस्तान, कर्ज लौटाना भी मुश्किल
2 ओमान खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमला: ईरान ने अमेरिका के आरोपों को किया खारिज
3 डिनर के लिए रेस्तरां में एक टेबल पर बैठे मोदी-इमरान खान, नहीं हुआ दुआ-सलाम