ताज़ा खबर
 

Corornavirus Crisis: 40 म‍िनट में 6 मौतें, लाश समेटने के 30 म‍िनट के भीतर बेड पर नया मरीज- युद्ध जैसा अस्‍पतालों का हाल

अस्‍पताल अब केवल कोरोना के मरीजों का ही इलाज कर रहा है। यहां आए मरीजों में से 25 फीसदी की मौत हो चुकी है। डॉक्‍टर बताते हैं क‍ि यह अस्‍पताल का दोष नहीं है, बीमारी ही ऐसी है।

कोरोना संकट के बीच अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में रविवार को एक लाश लेकर जाते लोग। (फोटोः रॉयटर्स)

अस्‍पताल का एक इमरजेंसी रूम। 40 म‍िनट में 6 मौतें। सब हृ्दय गत‍ि रुकने ( cardiac arrest) से। सब कारोना वायरस ( Covid-19 ) संक्रमण के श‍िकार। एक घंटे से भी कम समय में कम से कम पांच बार अस्‍पताल की व‍िशेष चेतावनी वाली बेल बजी, ज‍िसका मतलब है क‍ि मरीज को तुरंत सांस वापस लाने के ल‍िए मेड‍िकल सहायता की जरूरत है। मरीजों की हालत इतनी खराब क‍ि एक धड़कन के समय के बराबर भी देर हुई तो जान जाने का खतरा।

कोरोना संक्रमण के श‍िकार हजारों अमेर‍िक‍ियों का यही हाल है। और, हजारों अभी इस हाल में आने वाले हैं। दस हजार से भी लोगों की जान जा चुकी है। सबसे ज्‍यादा मौतें न्‍यूयॉर्क में हुई हैं। सीएनएन के प्रत‍िन‍िध‍ि ने ब्रूकल‍िन के द यून‍िवर्स‍िटी हॉस्‍प‍िटल का दौरा क‍िया तो हालात युद्ध के दौर से बदतर पाए। यह अस्‍पताल अब केवल कोरोना के मरीजों का ही इलाज कर रहा है। यहां आए मरीजों में से 25 फीसदी की मौत हो चुकी है। डॉक्‍टर बताते हैं क‍ि यह अस्‍पताल का दोष नहीं है, बीमारी ही ऐसी है।

Coronavirus in India LIVE Updates

अस्‍पताल के स्‍टाफ और डॉक्‍टर्स को सांस लेने की फुर्सत नहीं है। स्‍टाफ ने एक शव को लपेटा और 30 म‍िनट के अंदर शव को रवाना क‍िया गया, उस जगह को सैन‍िटाइज क‍िया गया और वहां फ‍िर गंभीर हालत में आया एक नया मरीज रख द‍िया गया। लगभग ऐसा ही हाल बाकी अस्‍पतालों का भी है।

Coronavirus World News LIVE Updates

इस अस्‍पताल में आए केवल 90 फीसदी मरीज 45 साल से ऊपर के हैं। 60 फीसदी की उम्र 65 से ज्‍यादा है। कई मरीज 20 से 30 साल के भी हैं। एक मरीज तो 3 साल का बच्‍चा भी था। डॉक्‍टर्स का कहना है क‍ि उन्‍होंने ऐसी स्‍थ‍ित‍ि पहले कभी नहीं देखी है और इनसे मुकाबला करने के ल‍िए वे तैयार नहीं थे।

COVID-19 in Indian States LIVE Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 विश्व भर में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, US में मौतों का सिलसिला जारी; जापान लगा सकता है इमरजेंसी
2 लैब में मारा गया कोरोना! वैज्ञानिकों ने बताया 48 घंटों में एंटी पैरासाइटिक ड्रग से वायरस हुआ ढेर
3 कोरोना का कहर दुनिया भर में, जानिए कहां कैसा है हाल