ताज़ा खबर
 

लाखों लोगों को मुफ्त 92000 रुपये कैश, इस देश की सरकार के फैसले से नागरिकों की चांदी!

हॉन्गकॉन्ग इस वक्त बुरी अर्थव्यवस्था के दौर से गुजर रहा है। खस्ताहाल अर्थव्यवस्था के बीच कोरोना वायरस ने हालातों को और खराब कर दिया है।

हर स्थायी नागरिक को मिलेगा फायदा।

हॉन्ग कॉन्ग सरकार ने अपने नागरिकों को मुफ्त 92,000 रुपये कैश देने का फैसला किया है। सरकार ने 70 लाख लोगों को यह सौगात दी है। वे नागरिक जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है उनको इसका फायदा मिलेगा। अब सवाल यह है कि सरकार लोगों को मुफ्त में कैश क्यों बांट रही है? दरअसल हॉन्गकॉन्ग इस वक्त बुरी अर्थव्यवस्था के दौर से गुजर रहा है। खस्ताहाल अर्थव्यवस्था के बीच कोरोना वायरस ने हालातों को और खराब कर दिया है।

संकट के ऐसे समय में लोगों को कैश बांट कर सरकार अर्थव्यवस्था में जान डालना चाहती है। सरकार ने फैसला लिया है कि हर स्थायी नागरिक को 10,000 हांगकांग डॉलर (लगभग 92,230 रुपये) की मदद देने की घोषणा की है। आर्थिक संकट से उबारने के लिए 120 अरब हांगकांग डॉलर का आवंटन किया गया है।

हॉन्ककॉन्ग में बीते साल चीन के प्रत्यपर्ण बिल के विरोध में कई महीनों तक अशांति और विरोध प्रदर्शन का माहौल रहा जिसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा। नए साल में कोरोना वायरस ने देश को और संकट में घेर लिया है। अबतक हॉन्गकॉन्ग में कुल 81 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं वहीं 2 की मौत हुई है।

वित्तीय सचिव पॉल चान ने कहा, ‘इस साल हांगकांग की अर्थव्यवस्था को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। सावधानी से विचार करने के बाद, हमने 18 या उससे अधिक उम्र के हांगकांग के स्थायी निवासियों को कैश देने का फैसला लिया है, ऐसा स्थानीय खपत को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इसके साथ ही लोगों को वित्तीय बोझ से राहत देने का फैसला किया है। ग्रोथ में और गिरावट आने की संभावना भी इस फैसले को लेने के पीछे की एक अन्य मुख्य वजहों में से एक है।’

Next Stories
1 Corona Virus updates: कोरोना के खतरे को बताया था कम, खुद ही शिकार हुए ईरान के मंत्री, इलाज के लिए रखा गया अलग
2 महिला रैपर के लिए मुसीबत बना गाना, महिलाओं को ताकतवर बताने पर सऊदी अरब सरकार ने दिए गिरफ्तारी के आदेश
3 हथियार खरीद का पहला विकल्प
Coronavirus LIVE:
X