ताज़ा खबर
 

हांगकांग में ठंड ने 60 सालों का रेकार्ड तोड़ा

हांगकांग के शहरी इलाकों में सुबह का तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस हो गया। वरिष्ठ वैज्ञानिक वाई किन ने बताया कि पिछले 59 सालों में यह सबसे ठंडा मौसम है।

हांगकांग | January 24, 2016 11:46 PM
हांगकांग के शहरी इलाकों में सुबह का तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस हो गया।

हांगकांग में करीब 60 सालों के रिकार्ड को तोड़ते हुए तापमान के सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के साथ शहर कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। उपोष्ण कटिबंधीय जलवायु के आदी शहर की पर्वतचोटियां बर्फ की चादर से ढंक गयीं। मौसम अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ठंडी हवाओं के साथ ‘जबरदस्त ठंड बढ़ी’ है। हांगकांग के शहरी इलाकों में सुबह का तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस हो गया। वरिष्ठ वैज्ञानिक वाई किन ने बताया कि पिछले 59 सालों में यह सबसे ठंडा मौसम है। उन्होंने कहा, ‘1957 के बाद से आज सबसे ज्यादा ठंडा दिन है।

न्यूनतम तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस हो गया। पहले के रिकार्ड की बात करें तो फरवरी 1957 में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच गया था। स्थानीय सरकार की एक वेबसाइट के अनुसार, हांगकांग में काफी ठंड है और हवाएं चल रही हैं। लोगों को गर्म कपड़े पहनने की और ठंडी हवाओं के कारण ज्यादा देर बाहर ना रहने की सलाह दी जाती है।

मौसम पूर्वानुमान करने वालों ने कहा कि हफ्ते के मध्य तक स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है। हांगकांग वेधशाला के अनुसार हांगकांग में अब तक का सबसे सर्द मौसम जनवरी, 1893 में आया था जब तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।

Next Stories
1 चट्टानों से निकले हीरे, धरती बनने का राज उजागर
2 ढाका के पास कारखाने में आग से पांच की मौत
3 बर्फीले तूफान से अमेरिका का ईस्ट कोस्ट प्रभावित, 19 मरे
यह पढ़ा क्या?
X