ताज़ा खबर
 

हॉन्ग-कॉन्गः एयरपोर्ट पर घुसे उग्र प्रदर्शनकारियों-पुलिस के बीच झड़प, दूसरे दिन भी सभी उड़ानें रद्द

रिपोर्ट्स में कहा गया कि विरोध प्रदर्शन के कारण दूसरे दिन लगातार शेष सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

Author नई दिल्ली | August 13, 2019 10:26 PM
हॉन्ग-कॉन्ग एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी के बीच घबराई महिला यात्री को सुरक्षित जगह लेकर जाता सुरक्षाकर्मी, जबकि बाहर प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए वॉटरगन चलाते पुलिस वाले। (फोटोः एपी)

हॉन्ग-कॉन्ग में तेज हो चुके सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच मंगलवार (13 अगस्त, 2019) रात एयरपोर्ट पर भारी संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी घुस गए। उन्होंने इस दौरान अमेरिका का झंडा लहराते हुए राष्ट्रीय गीत गाया, जिससे वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सूचना पर फौरन पुलिस पहुंची और उन्हें काबू करने की कोशिश करने लगी, तभी पुलिसकर्मियों और उनमें बीच झड़प हो गई। इसी बीच, हवाईअड्डे के बाहर पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर ‘‘मिर्च स्प्रे’’ भी करना पड़ा। विरोध प्रदर्शन के चलते दूसरे दिन भी शेष सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं या निलंबित कर दी गई हैं।

हॉन्ग-कॉन्ग के नेतृत्व ने शहर में ऐसी स्थिति बनी रहने पर खतरनाक नतीजे होने को लेकर आगाह किया है। ऐसा प्रदर्शन तब हुआ है, जब चीन ने प्रदर्शनकारियों का गुस्सा भड़काने वाला संकेत देते हुए कहा था कि काफी समय से जारी अशांति का हर हाल में खात्मा होना चाहिए। वहीं, सरकार संचालित मीडिया ने समूची सीमा पर जुटते सुरक्षाबलों के वीडियो प्रर्दिशत किए थे।

दरअसल, किसी व्यक्ति को चीन को प्रर्त्यिपत किए जाने से जुड़े बिल पर भड़के गुस्से के बाद देश (हॉन्ग-कॉन्ग) के लाखों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। ब्रिटेन ने साल 1997 में हॉन्ग-कॉन्ग को चीन को सौंप दिया था। अब इतने साल बाद चीन शासन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

बता दें कि हॉन्ग-कॉन्ग एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक है। ‘भाषा-पीटीआई’ की रिपोर्ट में घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के संवाददाता के हवाले से कहा गया- मंगलवार रात दंगारोधी पुलिस का छोटा सा समूह एंबुलेंस में ले जाए जा रहे एक व्यक्ति की सुरक्षा में तैनात था, तभी करीब दो दर्जन अधिकारियों ने पाया कि उनके पुलिस वाहन को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने रोका है। वह गाड़ी एक एंबुलेंस को सुरक्षा मुहैया करा रही थी।

बाद में पुलिस अधिकारियों को रास्ता खाली कराने के लिए अपनी गाड़ी से उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया और कम से कम दो लोगों को हिरासत में लिया। इससे पहले, दोपहर बाद काली टी-शर्ट पहने हजारों प्रदर्शनकारियों ने यात्रियों को हवाईअड्डा परिसर में प्रवेश से रोकने के लिए जगह-जगह अवरोधक लगा दिए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और यात्रियों के बीच हाथापाई भी हुई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तानः महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति संग तोड़फोड़, हमलावर बोले- प्रतिमा हटाए प्रशासन, वरना फिर करेंगे क्षतिग्रस्त
2 भारतीय राजदूत ने कहा, ट्रंप साफ कर चुके हैं कि कश्मीर पर मध्यस्थता का प्रस्ताव अब विचाराधीन नहीं
3 ट्रेन में हिंदी बोलने पर गालियां देने लगी लड़की, फिर इस कंडक्टर ने जो किया उसकी हो रही जमकर तारीफ