ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में हिलेरी क्लिंटन को बढ़त

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के लिए डेमोक्रेटिक दावेदारों की दौड़ में शामिल हिलेरी क्लिंटन को हाल के एक ओपीनियन पोल में उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स पर बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है..

Author वाशिंगटन | December 24, 2015 23:54 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन। (एपी फाइल फोटो)

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने के लिए डेमोक्रेटिक दावेदारों की दौड़ में शामिल हिलेरी क्लिंटन को हाल के एक ओपीनियन पोल में उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स पर बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है। हिलेरी बहस के दौरान धुंआधार भाषण देकर अमेरिका में ज्यादा लोगों को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहीं। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हाल में आयोजित डेमोक्रेटिक पार्टी की बहस के बाद किए गए सीएनएन ओआरसी मतदान के अनुसार, पूर्व प्रथम महिला हिलेरी 50 फीसद मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कामयाब रहीं वहीं सैंडर्स महज 34 फीसद को ही अपने पक्ष में कर पाए।

सीएनएन ओआरसी पोल के अनुसार, विदेश नीति और आइएसआइएस के मामलों में हिलेरी को कहीं ज्यादा बढ़त हासिल है। विदेश नीति के मामले में हिलेरी 72 फीसद पर हैं और सैंडर्स महज 15 फीसद पर। वहीं आइएसआइएस के मुद्दे पर वह 63 फीसद पर हैं और सैंडर्स 18 फीसद पर। खबरिया चैनल ने कहा कि बंदूक नीति से निपटने के मामले में भी हिलेरी सैंडर्स से 21 प्वाइंट आगे हैं। इस मुद्दे पर हिलेरी 51 फीसद समर्थन हासिल कर चुकी हैं जबकि सैंडर्स को 30 फीसद समर्थन हासिल है।

हालांकि पोल यह भी कहता है कि हिलेरी को रिपब्लिकन पार्टी के तीन शीर्ष उम्मीदवारों से कड़ी चुनौती मिल रही है।
डोनाल्ड ट्रंप से वह ज्यादा आगे नहीं हैं। आम चुनाव के एक परिकल्पित आकलन के अनुसार, वह 49 फीसद पर हैं और ट्रंप 47 फीसद पर हैं। यह बढ़त इतनी कम है कि इतनी गुंजाइश तो नमूनों को एकत्र करने के दौरान त्रुटि के लिए रखी जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App