ताज़ा खबर
 

ट्रंप से मुकाबले को तैयार हिलेरी क्लिंटन, जीता आखिरी प्राइमरी चुनाव

हिलेरी ने ट्वीट किया, ‘हमने वाशिंगटन डीसी में जीत हासिल की। मतदान करने वाले हर मतदाता का धन्यवाद।’

Author वाशिंगटन | June 16, 2016 2:03 AM
डेमोक्रेट नेता हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प।

हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की अपनी मुहिम अंतिम प्राइमरी में मिली जीत के साथ समाप्त की। उन्होंने पार्टी में अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को अमेरिका की राजधानी में हरा कर रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ नवंबर में होनी वाली कड़ी टक्कर का मंच तैयार कर दिया।
इस परिणाम ने वाइट हाउस के लिए 68 साल की हिलेरी और बुधवार को अपना 70वां जन्मदिन मनाने वाले ट्रंप के बीच होने वाले मुकाबले का रास्ता साफ कर दिया है। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री और न्यूयार्क से पूर्व सीनेटर हिलेरी अमेरिका की चुनाव प्रक्रिया के इतिहास में ऐसी पहली महिला हैं जो राष्ट्रपति पद के चुनाव में किसी बड़े राजनीतिक दल की उम्मीदवार बनी हैं।

हिलेरी ने ट्वीट किया, ‘हमने वाशिंगटन डीसी में जीत हासिल की। मतदान करने वाले हर मतदाता का धन्यवाद।’ उधर, सैंडर्स और हिलेरी ने बुधवार को मुलाकात की। सैंडर्स ने उम्मीदवार बनने की दौड़ से अभी अपना नाम वापस नहीं लिया है।
आयोवा से फरवरी में शुरू हुई और डिस्ट्रिक्ट आॅफ कोलंबिया में समाप्त हुई प्राइमरी प्रक्रिया में हिलेरी को सैंडर्स के 1,832 डेलीगेट के मुकाबले 2,219 डेलीगेट का समर्थन मिला। हिलेरी को सैंडर्स के मात्र 49 सुपर डेलीगेट के मुकाबले 581 सुपर डेलीगेट का समर्थन मिला। सुपर डेलीगेट मुख्य रूप से पार्टी के पदाधिकारी एवं चयनित अधिकारी हैं। हिलेरी को कुल 4763 डेलीगेटों में से 2800 डेलीगेट का समर्थन मिला।

पूर्व प्रथम महिला को अंतिम प्राइमरी चुनाव में मिली जीत से नवंबर में होने वाले आम चुनाव और जुलाई में फिलाडेल्फिया में होने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के कन्वेंशन से पहले उनकी स्थिति मजबूत हो गई है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की अध्यक्ष डेब्बी वास्सेरमैन शुल्ट्ज ने कहा, ‘हम शानदार और मजबूत प्राइमरी मुहिमों के साथ देश भर के मतदाताओं में ऊर्जा का संचार करने के बाद डिस्ट्रिक्ट आॅफ कोलंबिया में आज मजबूत समापन के लिए हिलेरी क्लिंटन और बर्नी सैंडर्स को बधाई देते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘अब जब 2016 के हमारे प्राइमरी चुनाव आधिकारिक रूप से समाप्त हो गए हैं, तो ऐसे में डेमोक्रेटिक एकजुट होने और ट्रंप व रिपब्लिकन पार्टी दोनों का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। हम जुलाई में अपनी कन्वेंशन में एक योग्य, सक्षम उम्मीदवार को उम्मीदवार बनाएंगे जो पिछले सात बरसों में कड़ी मेहतन से की गई प्रगति को आगे ले जाएगा।’ डेब्बी ने कहा, ‘चुनाव में इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने इसलिए मतदान किया क्योंकि हमारे उम्मीदवारों ने अपनी पूरी मुहिम में दिखाया कि वे कड़ी मेहनत करने वाले देश भर के परिवारों की उम्मीदों, सपनों व आकांक्षाओं को पूरा करने के संघर्ष के प्रति प्रतिबद्ध हैं।’ सैंडर्स की मुहिम ने बयान जारी कर कहा कि वरमोंट के सीनेटर ने हिलेरी के साथ राजनीतिक प्रक्रिया में अधिक लोगों को शामिल करने और ट्रंप के कारण अमेरिका के सामने पैदा होने वाले ‘खतरनाक’ खतरे के बारे में सकारात्मक बातचीत की।

बयान में कहा गया, ‘सैंडर्स ने हिलेरी को उनकी प्रचार मुहिम के लिए बधाई दी और कहा कि वह आम चुनाव में ट्रंप को रोकने की उनकी मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं।’ इसमें कहा गया, ‘सैंडर्स और हिलेरी ने एक ऐसे प्रगतिशील एजंडे को विकसित करने की दिशा में काम करते रहने पर सहमति जताई जो मध्यम वर्गीय व कामकाजी परिवारों की आवश्यकताओं को पूरा करने और डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के लिए एक प्रगतिशील मंच अपनाने की बात करे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App