ताज़ा खबर
 

US ELECTION: राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी के रेस में डोनाल्‍ड ट्रंप और हिलेरी सबसे आगे

ट्रंप फ्लोरिडा में सभी 99 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जबकि नॉर्थ कैरोलिना और फ्लोरिडा में हिलेरी को जीत मिली है।
Author वॉशिंगटन | March 16, 2016 10:20 am
हिलेरी क्लिंटन डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवारी हासिल करने के लिए मैदान में हैं।

डोनॉल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा प्राइमरी में जीत दर्ज करके अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली है। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए हिलेरी क्लिंटन भी आगे बढ़ रही हैं। उन्‍होंने भी दो अहम राज्यों में जीत दर्ज की है। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को उत्तर कैरोलिना में 107 डेलीगेट में से कम से कम 56 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त होने की बात कही जा रही है। हिलेरी अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी सीनेटर बर्नी सैंडर्स से फ्लोरिडा में भी अच्छी खासी बढ़त के साथ आगे चल रही हैं। हिलेरी को 65.6 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है जबकि सैंडर्स को 30.6 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है।

Read Also: यूएस इलेक्‍शन: दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में कैसे चुना जाता है राष्‍ट्रपति, पढ़ें

दूसरी ओर ट्रंप फ्लोरिडा में सभी 99 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने में सफल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रूबियो ने अपने गृहराज्य फ्लोरिडा में शर्मनाक हार मिलने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने की दावेदारी वापस ले ली है। फ्लोरिडा में ट्रंप के 45.3 प्रतिशत मत प्राप्‍त हुए, जबकि रूबियो को 27.8 प्रतिशत वोट ही मिल सके।

Read Also: क्‍या है Super Tuesday, प्राइमरी से कैसे अलग है कॉकस, पढ़ें हर सवाल का जवाब

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.