ताज़ा खबर
 

अब स्वस्थ हैं हिलेरी क्लिंटन

9/11 हमलों के 15 साल पूरे होने के अवसर पर न्यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान हिलेरी का स्वास्थ्य बिगड़ गया था।

Author वॉशिंगटन | September 16, 2016 3:25 AM
डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन। (AP Photo/Andrew Harnik/File)

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने निमोनिया से पीड़ित पाए जाने के बाद अपने स्वास्थ्य से जुड़े और प्रश्नों का उत्तर देने से बचने के लिए गुरुवार (16 सितंबर) को अपना ताजा चिकित्सकीय रेकॉर्ड जारी किया। इसमें उनकी चिकित्सक ने कहा कि वह राष्ट्रपति के रूप में ‘सेवाएं देने के लिए फिट’ है। 9/11 हमलों के 15 साल पूरे होने के अवसर पर न्यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान हिलेरी का स्वास्थ्य बिगड़ जाने के चार दिन बाद उनकी चिकित्सक लीसा बर्डाक ने कहा, ‘उनकी मानसिक स्थिति बेहतरीन है।’ स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण 68 वर्षीय हिलेरी को अपनी प्रचार मुहिम के लिए फंड एकत्र करने के मकसद से किया जाना वाला कैलिफोर्निया का अपना दौरा और प्रचार कार्यक्रम रद्द करने पड़े थे। इसने उनकी चिकित्सकीय फिटनेस संबंधी चिंताओं को ऐसे समय में हवा दे दी है जब आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में दो माह से भी कम समय बचा है। वह अपनी प्रचार मुहिम में इस सप्ताह फिर से शामिल होंगी। हिलेरी की चिकित्सकीय रिपोर्ट ऐसे समय में जारी की गई है जब हाल में उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी स्वास्थ्य संबंधी ताजा जानकारी जारी दी थी। इससे पहले उन्होंने हिलेरी की फिटनेस पर सवाल खड़े किए थे।

हिलेरी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले क्लीवलैंड में एक रैली के दौरान उन्हें कई मिनटों तक लगातार खांसी हुई थी जिसके कारण उन्हें अपना भाषण बीच में रोकना पड़ा था। उन्हें दिसंबर 2013 में भी बेहोश हो जाने के कारण न्यूयार्क के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हिलेरी की चुनाव प्रचार मुहिम द्वारा जारी विस्तृत चिकित्सकीय रिपोर्ट में लीसा ने कहा, ‘वह एंटीबॉयोटिक ले रही हैं और आराम कर रही हैं। इससे उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। वह अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं देने के लिए पूरी तरह स्वस्थ एवं फिट हैं।’ लीसा ने कहा कि हिलेरी का रक्तचाप अपेक्षाकृत स्थिर बना हुआ है। हिलेरी फॉर अमेरिका कैंपेन’ के प्रबंधक रॉबी मूक ने कहा कि हिलेरी की चिकित्सकीय सूचना बराक ओबामा और मिट रोमनी जैसे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की भांति ही स्वास्थ्य संबंधी मानकों को पूरा करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App