ताज़ा खबर
 

इन देशों में महंगाई का आंकड़ा सुन चौंक जाएंगे आप, 300 रुपये में मिलती है एक रोटी, जानें टॉप 10 देशों के नाम

गृह युद्ध से जूझ रहे लीबिया में महंगाई दर 23.09% है। लगातार हिंसा और भ्रष्टाचार के चलते लीबिया में आम जरुरत की चीजें काफी महंगी हो गई हैं।

inflation(प्रतीकात्मक तस्वीर)

किसी भी देश की महंगाई दर का उस देश की अर्थव्यवस्था पर सीधा असर पड़ता है। महंगाई दर बढ़ने से वस्तुओं की कीमतें बढ़ जाती हैं, जिसके चलते लोगों की क्रय शक्ति घट जाती है। यदि महंगाई दर नियंत्रण में है तो ठीक है लेकिन यदि यह नियंत्रण से बाहर हो गई तो यह अर्थव्यवस्था के लिए काफी नुकसानदेय साबित हो सकती है। कुछ ऐसे देश हैं, जहां महंगाई दर नियंत्रण से बाहर हो चुकी है और वहां स्थिति ये आ गई है कि वहां एक रोटी 300 में तो 5 टमाटर 50 लाख में मिल रहे हैं। ऐसे ही कुछ देश निम्न हैं, जहां आम जरुरतों की कीमत आसमान छू रही है।

मिस्त्रः मिस्त्र में महंगाई दर 20.83% पहुंच गई है। मिस्त्र की सरकार द्वारा पाउंड में फ्लोटेशन और ऑयल से सब्सिडी घटाने के बाद से महंगाई काफी बढ़ गई है। जिसके चलते यहां खाद्य पदार्थों, ट्रांसपोर्ट, हाउसिंग और दवाओं के दाम काफी बढ़ गए हैं।

लीबियाः गृह युद्ध से जूझ रहे लीबिया में महंगाई दर 23.09% है। लगातार हिंसा और भ्रष्टाचार के चलते लीबिया में आम जरुरत की चीजें काफी महंगी हो गई हैं।

लाइबेरियाः अफ्रीकी देश लाइबेरिया भी लंबे समय से संघर्ष से जूझ रहा है। गरीबी और भ्रष्टाचार भी यहां चरम पर है। इस देश में महंगाई दर 23 प्रतिशत से ज्यादा है।

कांगो गणराज्यः अफ्रीकी देश कांगो भी अपनी गरीबी और हिंसा से लंबे समय से त्रस्त है। यहां महंगाई दर 29 प्रतिशत से ज्यादा है।

ईरानः अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान की अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही है। फिलहाल इस अरब देश में महंगाई दर 31.17% है और यहां आम जरुरतों का सामान काफी महंगा हो गया है।

अर्जेंटीनाः इस दक्षिण अमेरिकी देश में भी महंगाई दर 34 प्रतिशत से ज्यादा है।

यमनः पश्चिमी एशिया का देश यमन भी बीते कई सालों से हिंसा की चपेट में है और यहां भी महंगाई दर बढ़कर 41 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है।

सूडानः अफ्रीकी देश सूडान में भी महंगाई दर 63 प्रतिशत से ज्यादा है। वहां हाल ही में सरकार ने एक रोटी की कीमत 1 सूडानी पाउंड से बढ़ाकर 3 सूडानी पाउंड करने का फैसला किया है। जिसके चलते वहां दंगे भड़क गए हैं और इस हिंसा में कई लोग मारे गए हैं। वहीं इसके पड़ोसी देश दक्षिण सूडान में महंगाई दर 83.49% हो गई है।

वेनेजुएलाः लातिन अमेरिकी देश वेनेजुएला तेल से धनी देश है, इसके बावजूद इसकी अर्थव्यवस्था बुरी तरह से खराब चल रही है। स्थिति ये है कि यहां महंगाई दर 929789 प्रतिशत हो गई है। केवल 5 टमाटर की कीमत ही यहां 50 लाख बोलिवर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कश्मीर मामले पर अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पेश, धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने और संचार प्रतिबंध हटाने की अपील
2 आतंकी हाफिज सईद के खिलाफ पाक कोर्ट तय नहीं कर सकी आरोप, दूसरे आरोपी को पेश ही नहीं कर सके अफसर
3 महाभियोग सुनवाई के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के नाबालिग का बेटे लिया नाम, अब स्टैनफोर्ड की प्रोफेसर ने मांगी माफी
यह पढ़ा क्या?
X