scorecardresearch

Hate Crime in Canada: अब कनाडा में श्री भगवद गीता पार्क में तोड़फोड़, 6 दिन पहले ही हुआ था अनावरण, भारत ने की निंदा

ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने कहा कि इस घटना की जांच के लिए पील रीजनल पुलिस को निर्देश दे दिया गया है।

Hate Crime in Canada: अब कनाडा में श्री भगवद गीता पार्क में तोड़फोड़, 6 दिन पहले ही हुआ था अनावरण, भारत ने की निंदा
कनाडा में भगवत गीता पार्क में तोड़फोड़ (फोटो सोर्स: @HCI_Ottawa)

भारत ने कनाडा के एक पार्क में भगवद गीता के नाम पर पार्क के चिन्ह को तोड़े जाने की निंदा की है। कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने इसे “हेट क्राइम” बताते हुए मामले की जांच की मांग की है। इस पार्क को पहले ट्रॉयर्स पार्क के नाम से जाना जाता था, जिसका अब नाम बदलकर श्री भगवद गीता पार्क कर दिया गया है। भगवद गीता पार्क का अनावरण 28 सितंबर को किया गया था।

ओटावा में स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट करते हुए कहा, “हम ब्रैम्पटन में श्री भगवद गीता पार्क में घृणा अपराध की निंदा करते हैं। हम कनाडा के अधिकारियों और पील पुलिस से जांच करने और अपराधियों पर त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।” इससे पहले ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने इस खबर की पुष्टि की है। इस घटना की निंदा करते हुए पैट्रिक ब्राउन ने कहा कि हम इसके लिए जीरो टॉलरेंस रखते हैं।

ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने ट्वीट करते हुए कहा, “हम इस घटना से अवगत हैं कि हाल ही में अनावरण किए गए श्री भगवद गीता पार्क चिन्ह को तोड़ दिया गया है। इसके लिए हमारी जीरो टॉलरेंस नीति है। हमने आगे की जांच के लिए पील रीजनल पुलिस को हरी झंडी दिखाई है। हमारा पार्क विभाग जल्द से जल्द साइन को ठीक करने के लिए काम कर रहा है।”

भारत द्वारा कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को सतर्क रहने के लिए एक सलाह जारी करने के ठीक 10 दिनों बाद यह घटना हुई है। ऐसी सलाह इसलिए जारी की गई थी, क्योंकि कनाडा में हेट क्राइम और भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हुई है। बता दें कि कनाडा में करीब 16 लाख भारतीय और एनआरआई रहते हैं

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसने कनाडा के साथ हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों की घटनाओं को उठाया है और जांच और कार्रवाई के लिए कहा है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, “कनाडा में अब तक इन अपराधों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाया गया है।” इस साल कनाडा में हिंदू मंदिरों पर हमले की दो घटनाएं हुई हैं। 15 सितंबर को एक मंदिर को भारत विरोधी चित्रों के रूप में दिखाया गया था।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-10-2022 at 10:04:46 am
अपडेट