ताज़ा खबर
 

गुरु नानक जयंती समारोह के लिए वीजा संबंधी कार्रवाई को 1 सितंबर से शुरू करेगा पाकिस्तान

‘‘ पाकिस्तान नवंबर तक करतारपुर गलियारा परियोजना पूरी करेगा, भले ही, भारत इसपर काम करने को इच्छुक हो या नहीं। पाकिस्तान आने वाले सिख श्रद्धालुओं का हर तरीके से स्वागत किया जाएगा।

Author Updated: August 29, 2019 6:41 PM
करतारपुर कोरिडोर।

पाकिस्तान नवंबर में गुरु नानक की 550वी जयंती समारोह में भाग लेने की योजना बना रहे भारत और अन्य देशों के तीर्थयात्रियों के लिए एक सितंबर से एक महीने तक वीजा जारी करने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेगा। गर्वनर हाउस में बुधवार को राज्यपाल चौधरी सरवर की अध्यक्षता में धार्मिक पर्यटन एवं विरासत समिति ने बुधवार को अपनी बैठक में यह निर्णय लिया। पंजाब के राज्यपाल चौधरी सरवर ने कहा, ‘‘12 नवंबर को बाबा गुरु नानक देव की 550वी जयंती समारोह के सिलसिले में भारत और अन्य देशों के सिख तीर्थयात्रियों के लिए वीजा प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू हो जाएगी और 30 सितंबर तक यह काम पूरा होगा। ’’

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ पाकिस्तान नवंबर तक करतारपुर गलियारा परियोजना पूरी करेगा, भले ही, भारत इसपर काम करने को इच्छुक हो या नहीं। पाकिस्तान आने वाले सिख श्रद्धालुओं का हर तरीके से स्वागत किया जाएगा। ’’ उन्होंने कहा कि ननकाना साहिब में ‘तंबू की नगरी’ बसाने का काम अगले महीने शुरू हो जाएगा। सच्चा सौदा से ननकाना साहिब के लिए सड़क बनाने का काम पूरा करने के लिए पैसा दे दिया गया है, यह काम शीघ्र ही शुरू होगा।
वाघा रेलवे स्टेशनसे बाबा गुरू नानक जन्मस्थली तक विशेष शटल सेवा शुरू की जाएगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच गुरु नानक देव की 500वीं जयंती समारोह पर लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में गलियारा खोलने के संबंध में तौर तरीकों पर अब भी चर्चा हो रही है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा और इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब की तीर्थयात्रा करने में सुगमता होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोटापे ने रोका नेपाल आर्मी के 7 अधिकारियों का प्रमोशन, मां बनीं महिलाओं को भी मिले वजन कम करने के निर्देश
2 पाकिस्तान ने किया गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, दावा- 290 किलोमीटर तक है मारक क्षमता
3 JK पर भुन्नाया PAK कंगाली के चरम पर! नहीं चुकाया 41 लाख का बिल तो काटी गई PM इमरान खान के दफ्तर की बिजली
ये पढ़ा क्या?
X