खराब है किम जोंग उन की तबीयत? सिर पर दिखा बैंडेज, लगाए जा रहे कई कयास

एनके न्यूज साइट और चोसुन इल्बो अखबार के अनुसार 24 से 27 जुलाई के बीच कोरियाई आर्मी के एक कार्यक्रम में तानाशाह किम जोंग उन नजर आए थे। इस दौरान उनके सिर के पिछले भाग में एक बैंडेज और काला धब्बा नजर आ रहा था।

सिर के पीछे बैंडेज लगी तस्वीर सामने आने के बाद नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही है। (फोटो – रायटर्स)

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की एक तस्वीर सामने आई है। जिसमें उनके सिर के पीछे एक बैंडेज लगा हुआ दिख रहा है और साथ ही एक काला धब्बा भी दिखाई दे रहा है। सिर के पीछे बैंडेज लगी तस्वीर सामने आने के बाद तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही है। कहा जा रहा है कि नार्थ कोरिया के तानाशाह की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं हैं।

दरअसल एनके न्यूज साइट और चोसुन इल्बो अखबार के अनुसार 24 से 27 जुलाई के बीच कोरियाई आर्मी के एक कार्यक्रम में तानाशाह किम जोंग उन नजर आए थे। इस दौरान उनके सिर के पिछले भाग में एक बैंडेज और काला धब्बा नजर आ रहा था। हालांकि बाद में नार्थ कोरिया के सरकारी मीडिया विभाग की तरफ से कुछ तस्वीरें जारी की गई थी जिसमें बैंडेज नहीं दिखाई दे रहा था और उसकी जगह एक हरा दाग दिखाई दे रहा था। 

एनके न्यूज साइट की रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन के सिर के पिछले हिस्से में गहरे रंग के धब्बे या चोट जैसे निशान थे जो बाद के कुछ फोटो में एक बैंडेज से ढके हुए थे। साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 29 जून को हुई पोलित ब्यूरो की बैठक और 11 जुलाई को एक संगीत कार्यक्रम में भी किम जोंग उन के सिर के पिछले हिस्से में इस तरह का कोई निशान नहीं देखा गया था।

नार्थ कोरिया के तानशाह किम जोंग उन का स्वास्थ्य कई देशों की सुरक्षा एजेंसियों के लिए रहस्य की तरह है। योनहाप समाचार एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि नार्थ कोरिया का विरोधी माने जाने वाले दक्षिण कोरिया के ख़ुफ़िया एजेंसियों का मानना है कि किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में उन्हें अभी तक कोई असामान्य जानकारी नहीं मिली है। समाचार एजेंसी को यह जानकारी उन दक्षिण कोरियाई सांसदों से मिली है जिन्हें ख़ुफ़िया विभाग ने इस संबंध में सूचित किया था। 

बता दे कि पिछले दिनों किम जोंग उन की एक और तस्वीर सामने आई थी जिसको देखकर लोग हैरान हो गए थे। किम ने अपना वजन 20 किलो कम कर लिया था जिसकी वजह से वे सूट में भी काफी ढीले ढाले नजर आ रहे थे। जिसको देखकर उनके बीमार होने की अटकलें भी लगाई जा रही थी और नार्थ कोरिया की सरकारी मीडिया ने चिंता भी जताई थी। इतना ही नहीं नार्थ कोरिया की मीडिया ने यह भी बताया था कि देश के लोग किम जोंग उन की ये हालत देखकर काफी चिंतित हो गए थे और कई लोग रोने भी लगे थे।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दो दशक से भी पुराना हुआ पीलीभीत से वरुण गांधी का राजनीत‍िक र‍िश्‍ता, 2004 में मां ने कराया था पर‍िचयbjp, twitter