गूगल ने दो अरब क्रोम यूजर्स को चेताया, जानिए इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले अरबों लोगों को क्या है खतरा और कैसे करें बचाव

अपनी सुरक्षा जांचने के लिए सेटिंग के सहायता में जाएं। वहां से आप गूगल क्रोम में नेविगेट करें। यदि आपका क्रोम ब्राउज़र 96.0.4664.45 या उच्चतर के रूप में सूचीबद्ध है, तो आप सुरक्षित हैं।

नए खतरों के जवाब में, Google ने क्रोम के लिए एक बड़ा नया अपडेट, संस्करण जारी किया है। (Image source: Bloomberg)

गूगल ने अपने दो अरब क्रोम यूजर्स को चेतावनी जारी की है। ब्राउजर पर तेजी से अटैक बढ़ रहे हैं, साथ ही कई नए हैक होने की पुष्टि भी हुई है। गूगल ने एक नए ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया है कि पिछले दो हफ्तों में 25 नई जोखिमों की खोज की गई है। इनमें से सात को ‘उच्च’ स्तर के खतरों के रूप में बताया गया है। इन खतरों से लाइनक्स (Linux), मैकओएस (macOS) और विंडोज (Windows) सभी के उपयोगकर्ता प्रभावित हैं। इस मामले में उन्हें तुरंत सतर्कता बरतनी चाहिए।

फोर्ब्स की खबर के मुताबिक गूगल वर्तमान में क्रोम उपयोगकर्ताओं को अपग्रेड करने के लिए इन हैक के बारे में जानकारी प्रतिबंधित कर रहा है। नतीजतन नए उच्च स्तरीय खतरों को देखते हुए, हमारे पास आगे बढ़ने के लिए कुछ सतर्कता जरूरी है।

इन नए खतरों के जवाब में, Google ने क्रोम के लिए एक बड़ा नया अपडेट, संस्करण 96.0.4664.45 जारी किया है। गूगल का कहना है कि “यह आने वाले दिनों/सप्ताहों में लागू हो जाएगा।” इसका मतबल है कि तब आप तुरंत अपनी सुरक्षा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

अपनी सुरक्षा जांचने के लिए सेटिंग के सहायता में जाएं। वहां से आप गूगल क्रोम में नेविगेट करें। यदि आपका क्रोम ब्राउज़र 96.0.4664.45 या उच्चतर के रूप में सूचीबद्ध है, तो आप सुरक्षित हैं। यदि अपडेट अभी तक आपके ब्राउज़र के लिए उपलब्ध नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से नए संस्करण की जांच करते हैं।

अपडेट करने के बाद, आपको सुरक्षित रहने के लिए अपने ब्राउज़र को फिर से शुरू करना होगा। इस कदम की अक्सर अनदेखी की जाती है। गूगल की यह खासियत है कि उच्च स्तरीय हमलों की जानकारी होने के तुरंत बाद वह समाधान लगातार जारी करता रहता है। वे केवल तभी प्रभावी होते हैं जब अरबों उपयोगकर्ता बाद में अपने ब्राउज़र को फिर से शुरू करते हैं।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट