scorecardresearch

Google Down: दुनियाभर में गूगल डाउन, यूजर्स कर रहे शिकायत, कंपनी की ओर से नहीं आया कोई आधिकारिक जवाब

Google Outage Today, Google Search Engine Down Users Are Reporting 500 Error: भारत में गूगल डाउन को लेकर शिकायत नहीं आई लेकिन अन्य देशों में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा।

Google Down: दुनियाभर में गूगल डाउन, यूजर्स कर रहे शिकायत, कंपनी की ओर से नहीं आया कोई आधिकारिक जवाब
गूगल डाउन, Google Down: गूगल (फोटो सोर्स- रायटर्स)

Google Down: दुनियाभर में गूगल काफी देर तक डाउन रहा और लोगों को सर्च इंजन को इस्तेमाल करने में काफी परेशानी सामने आ रही थी। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और सिंगापुर के लोगों ने भी गूगल सर्च इंजन के साथ आ रही समस्याओं की सूचना दी। हालांकि गूगल ने इस पूरी समस्या पर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया लेकिन लोग सोशल मीडिया पर गूगल से आउटरेज के बारे में पूछते रहे।

जब भी लोग कुछ गूगल पर सर्च कर रहे थे, उस समय उन्हें “500 that’s an error” मैसज शो हो रहा था। भारत में गूगल डाउन को लेकर शिकायत नहीं आई लेकिन अन्य देशों में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे से यह समस्या आनी शुरू हुई। हालांकि कुछ देर बाद अपने आप यह समस्या खत्म होने लगी। कंपनी की ओर से गूगल डाउन होने पर कोई जवाब नहीं आया।

नेटवर्क इंटेलिजेंस कंपनी ThousandEyes Inc ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, केन्या, इज़राइल, दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों, यूरोप, एशिया सहित चीन और जापान सहित 40 से अधिक देशों में वैश्विक स्तर पर गूगल आउटेज के कारण कम से कम 1,338 सर्वर प्रभावित हुए।

गूगल ट्रेंड्स सेवा भी कुछ समय के लिए काम नहीं कर रही थी। हालांकि लिंक खुल रहा था लेकिन ट्रेंड दिखाने वाली विंडो नही खुल रही थी। हालाँक रियल टाइम ट्रेंड ठीक से काम कर रहे थे। कुछ मिनटों के बाद सेवा बहाल हो गई। एरर पेज पर लिखा हुआ था, “हमें खेद है लेकिन ऐसा लगता है कि आपके अनुरोध करते समय एक आंतरिक सर्वर त्रुटि हुई है। हमारे इंजीनियरों को सूचित कर दिया गया है और वे इस मुद्दे को हल करने के लिए काम कर रहे हैं। कृपया बाद में फिर से प्रयास करें।”

रयान बेकर नाम के ट्विटर यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, “पहली बार गूगल सर्च इंजन में समस्या हुई। इंजन पूरी तरह से डाउन। यह इतना दुर्लभ है कि मैंने जो पहला काम किया, वह यह देखने के लिए ट्विटर पर आया कि क्या वेब के साथ कुछ बड़ा चल रहा है।”

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट