ताज़ा खबर
 

जर्मनी चांसलर पद के मर्केल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे मार्टिन शुल्ज

चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में मर्केल की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन करीब 37 प्रतिशत समर्थन के साथ राष्ट्रीय चुनाव के लिए पहली पसंद है।

Author बर्लिन | January 25, 2017 5:04 PM
जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल। (REUTERS/Ints Kalnins/File)

जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) ने सितंबर में होने वाले चांसलर पद के चुनाव के लिए अप्रत्याशित रूप से यूरोपीय संघ के संसद के पूर्व प्रमुख मार्टिन शुल्ज को अपना उम्मीदवार बनाया है जो एंजेला मर्केल को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। एसपीडी पार्टी के नेता और वाइस चांसलर सिग्मर गैब्रियल ने यह कहकर सभी को चकित कर दिया कि वह शुल्ज के वास्ते चांसलर पद के लिए अपनी दावेदारी वापस लेंगे क्योंकि उनकी जीत की संभावना कम है। गैब्रियल ने पार्टी नेतृत्व के साथ बैठक के बाद मंगलवार को बर्लिन में संवाददाताओं से कहा कि 24 सितंबर को चुनाव में जीतने की प्रबल संभावनाओं के साथ शुल्ज बेहतर उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा, ‘वह ऐसे व्यक्ति है जो दूरियों को कम कर सकते हैं, लोगों को साथ ला सकते हैं।’ गैब्रियल ने कहा कि शुल्ज उनके स्थान पर एसपीडी प्रमुख की जगह भी लेंगे।

यूरोपीय संघ के संसद के स्पीकर के तौर पर पांच साल के कार्यकाल को गत सप्ताह पूरा करने वाले 61 वर्षीय शुल्ज ने इसी संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह ‘गर्व और विन्रमता’ के साथ नामांकन स्वीकार करते हैं। उनकी उम्मीदवारी को रविवार को पार्टी वोट में औपचारिक मंजूरी मिलने की आवश्यकता है हालांकि यह महज एक औपचारिकता मानी जा रही है। हाल ही में चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में मर्केल की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन करीब 37 प्रतिशत समर्थन के साथ राष्ट्रीय चुनाव के लिए पहली पसंद है। इसके बाद 20 फीसदी के साथ एसपीडी दूसरे नंबर पर है। चांलसर पद की दौड़ में शुल्ज का शामिल होना चांसलर मर्केल के लिए ऐसे समय में मुसीबत का सबब बन सकता है जब शरणार्थियों के प्रति उदार नीति को लेकर उनकी पार्टी पहले से ही दबाव में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X