ताज़ा खबर
 

टाइम पत्रिका की ‘पर्सन ऑफ दि ईयर-2015’ हैं एंजला मर्केल

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल 61 वर्षीय मर्केल लगभग तीन दशक में टाइम पत्रिका की पहली महिला पर्सन ऑफ दि ईयर हैं..

Author न्यूयॉर्क | December 10, 2015 6:08 AM
जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल।

टाइम पत्रिका ने जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल को बुधवार को ‘पर्सन ऑफ दि ईयर-2015’ घोषित करते हुए कहा कि उनके निपुण नेतृत्व ने आर्थिक उथलपथल, जारी शरणार्थी एवं यूक्रेन संकट के बीच खुले एवं सीमा रहित यूरोप को बरकार रखने तथा उसे आगे बढ़ाने में मदद की है। दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल 61 वर्षीय मर्केल लगभग तीन दशक में टाइम पत्रिका की पहली महिला पर्सन ऑफ दि ईयर हैं।

इस स्थान के लिए मर्केल ने दुनिया के कुछ जाने-माने नेताओं ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन, आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी और अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी की होड़ में शामिल डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ा है।

Angela-Merkel- दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल 61 वर्षीय मर्केल लगभग तीन दशक में टाइम पत्रिका की पहली महिला पर्सन ऑफ दि ईयर हैं। (रॉयटर्स फोटो)

टाइम ने कहा, ‘‘ऐसे वक्त में जब दुनिया के ज्यादातर हिस्से सुरक्षा और स्वतंत्रता के बीच संतुलन पर तीखे वाद-विवाद में उलझे हुए हैं, चांसलर जर्मन लोगों से बहुत कुछ कह रही हैं, और उनके उदाहरण के माध्यम से हम लोगों से भी। स्वागत करने योग्य बनने। निडर बनने। यह यकीन करने कि महान सभ्यताएं आपसे में दीवार नहीं, पुलें बनाती हैं, और लड़ाई युद्ध के मैदान पर और बाहर दोनों की जगह जीती जाती हैं।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App