ताज़ा खबर
 

अमेरिका: योग को ‘अपमानजनक’ बताते हुए पैरेंट्स ने की शिकायत, स्कूल ने बैन किया ‘नमस्ते’ 

अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के एक स्‍कूल में सालों से बच्‍चों को तनावमुक्‍त रखने के लिए योग और नमस्‍ते का अभ्‍यास कराया जाता था, पर अब इसे रोक दिया गया है।

Author वॉशिंगटन | March 25, 2016 11:56 AM
शिकायत करने वालों का कहना था कि योग का संबंध हिंदू और बौद्ध धर्म से है।(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में बुलार्ड एलिमेंट्री स्‍कूल प्रशासन ने अपने यहां योग को बैन कर दिया है। स्‍कूल प्रशासन ने छात्रों को तनावमुक्‍त रखने के लिए योग की क्‍लास शुरू की थी। पर बच्‍चों के माता-पिता की ओर से कई शिकायतें आने के बाद इसे रोक दिया गया। शिकायत करने वालों का कहना था कि योग का संबंध हिंदू और बौद्ध धर्म से है। योग उनकी राय में स्‍कूल के सिलेबस में योग को शामिल करना गैर ईसाई मान्‍यताओं का अतिक्रमण है। अटलांटा जर्नल-कॉन्‍सटीट्यूशन के मुताबिक बुलार्ड के प्रिंसिपल ने पिछले सप्‍ताह बच्‍चों के माता-पिता को ईमेल भेज कर योग को स्‍कूल के सिलेबस से बाहर करने की जानकारी दी।

ईमेल में प्रिंसिपल ने लिखा कि बच्‍चों को तनावमुक्‍त रखने की यह प्रक्रिया (योग) कई सालों से अमल में थी। पर हाल में कई लोगों में इसे लेकर गलतफहमी घर कर गई। कुछ लोगों को यह प्रैक्टिस अच्‍छा नहीं लगा। उन्‍हें यह ‘अपमानजनक’ लगा। इसलिए इस कार्यक्रम को बंद किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत अभिवादन के लिए हाथ को छाती के बीच में रखते हुए ‘नमस्‍ते’ शब्‍द का इस्‍तेमाल होता था। प्रिंसिपल ने ईमेल में लिखा है कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्‍य में इस तरह की कोई गतिविधि न हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App