ताज़ा खबर
 

NASA: चांद पर आखिरी वार जाने वाले अंतरिक्ष यात्री सरनेन ने दुनिया को कहा अलविदा

चांद पर जाने वाले आखिरी व्यक्ति और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री यूजिन सरनेन का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

Author वाशिंगटन | January 17, 2017 12:35 PM
अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री यूजिन सरनेन (Photo-NASA)

चांद पर जाने वाले आखिरी व्यक्ति और अमेरिका के पूर्व अंतरिक्ष यात्री यूजिन सरनेन का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह ‘‘सभी मानव जाति के लिए शांति और आशा’’ के संदेश के साथ चांद पर से पृथ्वी पर वापस लौटे थे। सरनेन के परिवार की प्रवक्ता मेलिसा रेन ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि पूर्व अंतरिक्ष यात्री की तबीयत खराब चल रही थी और ह्यूस्टन के एक अस्पताल में उनका कल निधन हो गया। निधन के समय सरनेन अपने रिश्तेदारों के साथ थे। उनके परिवार ने कहा कि चांद के अन्वेषण के प्रति उनका प्रेम कभी कम नहीं हुआ।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सरनेन के परिवार का एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है ‘‘82 वर्ष की उम्र में भी सरनेन मानव द्वारा अंतरिक्ष के अन्वेषण को लेकर उत्साहित रहते थे और उनकी इच्छा थी कि हमारे देश के नेता और युवा लोग उन्हें चांद पर जाने वाला आखिरी व्यक्ति न बना रहने दें। सरनेन, अपोलो 17 अंतरिक्ष यान के कमांडर थे। उन्होंने अपनी तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के दौरान चांद पर कदम रखा था।  यूजिन सरनेन 14 दिसंबर 1972 को चांद पर पहुंचे थे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App