ताज़ा खबर
 

‘शार्ली एब्दो’ का विवादित कार्टून, समुद्र में डूबने से मरे 4 साल के अलयान को बताया बलात्कारी

पिछले साल हुई एक त्रासदिक घटना में समुद्र में डूबने से मरे सीरियाई बच्चे का पिता अब्दुल्ला कुर्दी अपने बेटे पर बने उस विवादस्पद कार्टून को देख रो पड़ा जिसमें उसके बेटे को भावी बलात्कारी के तौर पर पेश किया गया है।

Author अरबिल | Updated: January 18, 2016 9:50 AM
सीरियाई अलयान की फाइल फोटो

पिछले साल हुई एक त्रासदिक घटना में समुद्र में डूबने से मरे सीरियाई बच्चे का पिता अब्दुल्ला कुर्दी अपने बेटे पर बने उस विवादस्पद कार्टून को देख रो पड़ा जिसमें उसके बेटे को भावी बलात्कारी के तौर पर पेश किया गया है। शार्ली एब्दो ने एलन का एक कार्टून छापा है जिसमें एलन को एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर दिखाया गया है जो एक महिला का पीछा करता है और कहता है कि अगर छोटा एलन बड़ा हो जाए तो वह क्या बनेगा? सोशल नेटवर्किंग साइट पर शार्ली एब्दो के इस कार्टून की कड़ी आलोचना हो रही है. वहीं पत्रिका ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार किया है।

कार्टून को देख एलन के पिता अब्दुल्ला कुर्दी ने कहा की जब उन्होंने यह तस्वीर देखी तो वे रो पड़े। कुर्दी ने कहा कि इस कार्टून से उसका पूरा परिवार सदमे में है। एक लिखित बयान में उन्होंने यह भी कहा कि फ्रांसीसी व्यंग्य पत्रिका शार्ली एब्दो में प्रकाशित यह कार्टून ‘अमानवीय और अनैतिक’ है। उन्होंने कहा कि यह उतना ही बुरा है जितना कि किसी ‘युद्ध अपराधी और आतंकवादी’ द्वारा किया गया कृत्य। इस गतिविधि के कारण सीरिया और कहीं भी चारों ओर मौत का मंजर और विस्थापन देखने को मिल रहा है।

अब्दुल्ला के तीन वर्षीय बेटे आयलान का शव यूनान से बहकर तुर्की के तट पर आया था। औंधे मुंह पड़े मासूम आयलान के शव की इस उदास तस्वीर ने शरणार्थियों की दुर्दशा पर ध्यान आकर्षित किया जो जोखिम उठाकर यूरोप की यात्रा करते हैं। इसी घटना में आयलान के चार वर्षीय भाई और उसकी मां की मौत हो गई थी।

सोशल नेटवर्किंग साइट पर इस कार्टून की कड़ी आलोचना हो रही है, वहीं कनाडा में रह रहे आयलान के रिश्तेदारों ने इस पर नाराजगी जाहिर की है। वहीं पत्रिका ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार किया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X