ताज़ा खबर
 

ISIS के खिलाफ फ्रांस भेजेगा सबसे बड़ा युद्धपोत

फ्रांस सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ जारी लड़ाई में गठबंधन सेनाओं की मदद के लिए अपने सबसे बड़े युद्धपोत का भेजने का फैसला लिया है।

Author पेरिस | November 6, 2015 12:11 PM

फ्रांस सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ जारी लड़ाई में गठबंधन सेनाओं की मदद के लिए अपने सबसे बड़े युद्धपोत का भेजने का फैसला लिया है। राष्ट्रपति फ्रैंकाइस ओलांद ने राजधानी पेरिस में कहा कि इस युद्धपोत के जरिए उन फ्रांसीसी लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को अपने अभियान में कम समय लगेगा, जो आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले कर रहे हैं।

फ्रांस इस समय आईएस के ठिकानों पर हमले करने के लिए जॉर्डन में तैनात अपने छह मिराज और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात छह राफेल लडाकू हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रहा है।

इस विमानवाहक पोत को पहले भी आईएस के खिलाफ तैनात किया जा चुका है। यह युद्धपोत चालीस लडाकू हेलीकॉप्टरों को संभाल सकता है और इससे प्रत्येक दिन सौ उडानें भरी जा सकती हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के तहत फ्रांस सितंबर 2०14 से आईएस के ठिकाने को निशाना बना रहा है। फ्रांस ने इस साल सीरिया में भी हवाई हमले किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App