France Attack: नीस हमले के बाद चार लोग लिए गए हिरासत में - Jansatta
ताज़ा खबर
 

France Attack: नीस हमले के बाद चार लोग लिए गए हिरासत में

बास्तील दिवस के मौके पर जुटी भीड़ में ट्रक घुसा कर 84 लोगों की जान लेने वाले ट्यूनिशियायी व्यक्ति से संबंधित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Author पेरिस | July 16, 2016 6:26 PM
फ्रांस के नीस शहर में हमले के बाद सड़क पर बिखरे शव। (Photo: Reuters)

फ्रांस के नीस शहर में बास्तील दिवस के मौके पर जुटी भीड़ में ट्रक घुसा कर 84 लोगों की जान लेने वाले ट्यूनिशियायी व्यक्ति से संबंधित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक न्यायिक सूत्र ने आज यह जानकारी दी। कल हुए इस हमले में 84 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घायल हो गए थे।
गिरफ्तार किए गए चार लोगों में से एक व्यक्ति को कल पकड़ा गया था जबकि तीन अन्य को आज सुबह गिरफ्तार किया गया। हमला करने वाले ट्रक चालक की पूर्व पत्नी भी पुलिस की गिरफ्त में है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में शीर्ष सुरक्षा सलाहकारों की बैठक बुलाई और उसके बाद सैन्य प्रमुख तथा मंत्रियों से मुलाकात की। इसी के बाद ये गिरफ्तारियां हुई हैं। 14 जुलाई को राष्ट्रीय दिवस के दिन 31 वर्षीय मोहम्मद लाहोऐज बोहलेल ने 19 टन के ट्रक से इस मौके पर जुटी भीड़ को कुचल दिया था। इसमें कम से कम 10 बच्चों और किशोरों की मौत हो गई थी जबकि 50 बच्चे घायल हो गए थे। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि घायल बच्चों में से कुछ ‘जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं।’’

जांचकर्ता बोहलेल का इतिहास खंगाल रहे हैं। उसका छोटे-मोटे अपराध और घरेलू हिंसा करने का इतिहास है। लेकिन आतंकी समूहों के साथ उसके किसी संबंध की कोई जानकारी नहीं मिली है। प्रधानमंत्री मेनुएल वॉल्स ने कहा है कि हमलावर के कट्टरपंथी इस्लामी ताकतों के साथ संबंध हो सकते हैं लेकिन आंतरिक मामलों के मंत्री बेर्नार्ड साजेन्युवे का कहना है कि अभी किसी भी तरह का ताल्लुक जोड़ना जल्दबाजी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App